Thursday, July 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol-Diesel खरीदना इस राज्य में शनिवार से हो जाएगा महंगा, सरकार ने बढ़ा दिया वैट, जानिए नया भाव

Petrol-Diesel खरीदना इस राज्य में शनिवार से हो जाएगा महंगा, सरकार ने बढ़ा दिया वैट, जानिए नया भाव

Petrol-Diesel Price in Goa : गोवा में शनिवार से पेट्रोल एक रुपये और डीजल 36 पैसे महंगा हो जाएगा। इससे पहले कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े थे।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: June 21, 2024 23:12 IST
पेट्रोल डीजल के दाम- India TV Paisa
Photo:FILE पेट्रोल डीजल के दाम

Petrol-Diesel Price in Goa : गोवा सरकार ने शनिवार से पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ाने की घोषणा की है। राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणब जी भट्ट ने शुक्रवार को इस वृद्धि की अधिसूचना जारी की। उन्होंने बताया कि शनिवार से पेट्रोल एक रुपये और डीजल 36 पैसे महंगा हो जाएगा। अधिकारी ने कहा, ''वैट में वृद्धि का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपये तथा 36 पैसे की वृद्धि होगी। गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपये प्रति लीटर है। जबकि डीजल 87.90 रुपये प्रति लीटर है।''

कांग्रेस ने की फैसले की आलोचना

गोवा सरकार द्वारा वैट बढ़ाने की विपक्षी कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने आलोचना की है। राज्य के वरिष्ठ नेता यूरी अलेमाओ ने इसे असंवेदनशील सरकार का फैसला बताया। उन्होंने इस फैसले को वापस लेने की मांग की है। 

इससे पहले कर्नाटक में बढ़े दाम

इससे पहले कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ था। कर्नाटक में कांग्रेस की सिद्धारमैया सरकार ने पेट्रोल के दाम 3 रुपये और डीजल की कीमतों को लगभग 3.05 रुपये प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला लिया था। यह बढ़ोतरी सेल टैक्‍स में संशोधन के बाद हुई थी। इससे राज्य में पेट्रोल की कीमतें  99.84 रुपये से 3 रुपये बढ़कर 102.84 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। डीजल की कीमत 85.93 रुपये से 3.02 रुपये बढ़कर 88.95 रुपये प्रति लीटर हो गई है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस बढ़ोतरी के लिए संशोधित सेल्स टेक्स को जिम्मेदार ठहराया है। यह टैक्स पेट्रोल के लिए 25.92% से बढ़कर 29.84% और डीजल के लिए 14.3% से 18.4% हो गया है।

(पीटीआई के इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement