Sunday, July 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. शेयर बाजार में 8 दिन बाद लौटी हरियाली, जानें कौन रहे आज के टॉप गेनर्स और लूजर्स

शेयर बाजार में 8 दिन बाद लौटी हरियाली, जानें कौन रहे आज के टॉप गेनर्स और लूजर्स

कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 59,411.08 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी में भी अच्छी तेजी रही। निफ्टी 146.95 अंक की तेजी के साथ 17,450.90 अंक पर बंद हुआ।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: March 01, 2023 16:30 IST
शेयर बाजार- India TV Paisa
Photo:PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार में पिछले 8 दिन से लगातार गिरावट का दौर बुधवार को थम गया। बैंकिंग, आईटी, फार्मा और एफएमसीजी शेयरों में खरीदारी लौटने से स्टॉक मार्केट अच्छी तेजी के साथ हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। बीएसई सेंसेक्स 448.96 अंक अउछलकर एक बार फिर 59 हजार के पार निकल गया। कारोबार के अंत में बीएसई सेंसेक्स 59,411.08 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी में भी अच्छी तेजी रही। निफ्टी 146.95 अंक की तेजी के साथ 17,450.90 अंक पर बंद हुआ। आज के कारोबार में सेंसेक्स में शामिल एसबीआई के शेयरों में सबसे अधिक 2.57% तेजी देखने को मिली। सेंसेक्स में चढ़ने वाले शेयर में  SBIN, AXISBANK, TECHM, INDUSINDBK, टीसीएस, HCLTECH, MARUTI, टाटा स्टीली, TATAMOTORS, KOTAKBANK,  WIPRO, एनटीपीसी, RELIANCE, BHARTIARTL, BAJAJFINSV, NESTLEIND, BAJFINANCE और इंफोसि में रही। निफ्टी 50 में शामिल 50 में से 45 शेयर तेजी में और 5 कमजोरी में बंद हुए। निफ्टी में शामिल अडाणी इंटरप्राइजेज के शेयरों में सबसे अधिक 15 फीसदी की तेजी रही। 

आज पूरे दिन ऐसी रही निफ्टी 50 की चाल 

निफ्टी

Image Source : NSE
निफ्टी

निफ्टी 50 में शामिल ये स्टॉक रहें टॉप 5 गेनर और लूजर 
टॉप 5 गेनर और लूजर

Image Source : NSE
टॉप 5 गेनर और लूजर

इन कंपनियों के शेयरों में रही तेजी

सेंसेक्स में शामिल 30 कंपनियों में से बुधवार को एसबीआई, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, टीसीएस, मारुति सुजुकी, टाटा स्टील और टाटा मोटर्स के शेयरों में प्रमुख रूप से बढ़त दर्ज की गई। दूसरी तरफ पावरग्रिड और एचडीएफसी बैंक के शेयरों में गिरावट की स्थिति रही। एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय बाजार भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। हालांकि, अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। 

पीएमआई आंकड़ों से बाजार में मजबूती

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘पिछले दिनों में भारतीय बाजार में तगड़ी बिकवाली हुई थी और उसे वापसी करने के लिए मजबूत संकेतकों की जरूरत थी। तीसरी तिमाही में जीडीपी वृद्धि के उम्मीद से कम रहने के बावजूद विनिर्माण पीएमआई के बेहतर आंकड़ों ने घरेलू बाजार में उम्मीद को जन्म दिया।’’ अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.18 प्रतिशत गिरकर 83.30 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 4,559.21 करोड़ रुपये मूल्य की शुद्ध बिकवाली की। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement