Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. GST Council Meeting: महंगाई का अटैक! ब्रांडेड पनीर व दही होगा महंगा, बैंक की इस सर्व‍िस पर 18% Tax

GST Council Meeting: महंगाई का अटैक! ब्रांडेड पनीर व दही होगा महंगा, बैंक की इस सर्व‍िस पर 18% Tax

जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी से छूट की समीक्षा को लेकर मंत्री समूह (GoM) की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया।

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Updated on: June 29, 2022 13:05 IST
GST- India TV Paisa

GST

Highlights

  • ब्रांडेड दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद उत्पादों पर 5% जीएसटी लगाने का निर्णय
  • बैंक से चैकबुक मंगाना भी महंगा होगा। इस पर 18% जीएसटी लगाया गया है
  • बैठक में जीएसटी से छूट की समीक्षा को लेकर मंत्री समूह (GoM) की सिफारिशें स्वीकार

GST Council Meeting: आम आदमी पर बैठे ठाले महंगाई की एक और मार पड़ी है। इस बार प्रोडक्ट की कीमत बढ़ने से नहीं बल्कि सरकार के टैक्स लगाने से महंगाई का अटैक हुआ है। इस समय चंडीगढ़ में जीएसटी काउंस‍िल की मीट‍िंग (GST Council Meeting) चल रही है, इसमें रोजमर्रा के काम आने वाली चीजों को माल एवं सेवा कर (GST) में शामिल कर लिया गया है। बैठक में ब्रांडेड दही, पनीर, शहद, मांस और मछली जैसे डिब्बा बंद और लेबल-युक्त उत्पादों पर 5% जीएसटी लगाने का निर्णय लिया गया है। वहीं अब बैंक से चैकबुक मंगाना भी महंगा होगा। इस पर 18% जीएसटी लगाया गया है। 

इन चीजों पर लगेगा 5% जीएसटी

जीएसटी परिषद की बैठक में जीएसटी से छूट की समीक्षा को लेकर मंत्री समूह (GoM) की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया। यह छूट फिलहाल डिब्बाबंद और लेबल युक्त खाद्य पदार्थों को मिलती है। इस पर 5% का ​जीएसटी लगाया गया है। इस छूट वापसी से महंगे होने वाले प्रोडक्ट में खाने पीने की डिब्बा बंद चीजें शामिल हैं। खुदे प्रोडक्ट पर मिल रही जीएसटी की छूट आगे भी जारी रहेगी। 

GST

Image Source : FILE
GST

बैंकिंग सेवाएं और होटल स्टे भी महंगा 

जीएसटी काउंसिल ने कुछ जरूरी सेवाओं पर जीएसटी बढ़ा दिया है। इसके तहत चेक जारी करने पर बैंकों द्वारा लिये जाने वाले शुल्क पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। इसके अलावा 1,000 रुपये प्रतिदिन से कम किराये वाले होटल कमरों पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा। अभी इसपर कोई कर नहीं लगता है। एटलस समेत नक्शे और चार्ट पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।    

GST

Image Source : INDIATV
GST

GST

Image Source : INDIATV
GST

यहां मिली राहत 

जीएसटी काउंसिल में इस बात पर सहमति बनी है कि भारांश औसत जीएसटी को बढ़ाने के लिये दरों को युक्तिसंगत बनाना महत्वपूर्ण है। भारांश औसत जीएसटी घटकर 11.6 प्रतिशत पर आ गया है जो जीएसटी लागू होने के समय 14.4 प्रतिशत था। जीएसटी परिषद ने खाद्य तेल, कोयला, एलईडी लैंप, ‘प्रिंटिंग/ड्राइंग इंक’, तैयार चमड़ा और सौर बिजली हीटर समेत कई उत्पादों पर उलट शुल्क ढांचे (कच्चे माल और मध्यवर्ती वस्तुओं के मुकाबले तैयार उत्पादों पर अधिक कर) में सुधार की भी सिफारिश की है।

आज कसीनो और घुड़दौड़ पर होगा फैसला

आज परिषद की बैठक का दूसरा दिन है। इस दौरान राज्यों को मिलने वाले कंपन्सेशन को आगे बढ़ाने पर चर्चा हो सकती है। इसके अलावा कसीनो, ऑनलाइन गेमिंग और घुड़दौड़ पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगाने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement