1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. हैकर्स ने रूस में एक ही स्थान पर भेजी सारी टैक्सी, जानिए, कैसे किया यह बड़ा कारनामा

हैकर्स ने रूस में एक ही स्थान पर भेजी सारी टैक्सी, जानिए, कैसे किया यह बड़ा कारनामा

हैकर्स ने रूस में एक ही स्थान पर भेजी सारी टैक्सी, जानिए, कैसे किया यह बड़ा कारनामा Hackers sent all the cabs to one place in Russia, know how this big feat was done

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: September 03, 2022 16:51 IST
taxi- India TV Hindi
Photo:FILE taxi

एक अजीबोगरीब घटना में, रूस में हैकर्स ने राइड-हेलिंग सर्विस प्रोवाइडर यांडेक्स टैक्सी के सॉफ्टवेयर को हैक कर लिया और दर्जनों कारों को उसी स्थान पर भेज दिया, जिसके परिणामस्वरूप तीन घंटे तक ट्रैफिक जाम रहा। मॉस्को में यांडेक्स टैक्सी के लिए काम करने वाले दर्जनों ड्राइवरों को तब पता नहीं चला जब स्क्रीन ने उन्हें पहुंचने के लिए सटीक स्थान दिखाया। साइबर विशेषज्ञों के अनुसार, हैकर्स ने यांडेक्स की सुरक्षा को दरकिनार कर दिया और कई फर्जी अनुरोध उत्पन्न किए, जिससे ड्राइवरों को एक ही स्थान पर एक साथ ड्राइव करने का निर्देश दिया गया।

कौन जिम्मेदार यह स्पष्ट नहीं

साइबर न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हैकर ने सभी कैब को मास्को के एक प्रमुख एवेन्यू कुतुजोवस्की प्रॉस्पेक्ट को भेजा, जो 'होटल यूक्रेना' या होटल यूक्रेन का स्थान है। कार्रवाई यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता के युद्ध के खिलाफ हो सकती है। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि यांडेक्स टैक्सी हैक के लिए कौन जिम्मेदार है, बेनामी टीवी के ट्विटर पेज ने दावा किया कि हैकिंग समूह बेनामी डेटा उल्लंघन के पीछे था। बेनामी सामूहिक रूस के खिलाफ बड़े पैमाने पर हैकिंग अभियान का हिस्सा है, जिसे 'ओपरशिया' कहा जाता है। यांडेक्स टैक्सी रूस के सबसे बड़े आईटी निगम यांडेक्स द्वारा संचालित है। यांडेक्स रूसी गूगल के बराबर है।

Latest Business News