Tuesday, July 09, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कितने तरह के होते हैं Aadhaar? जानिए कौन-सा है सबसे ज्यादा सुरक्षित

कितने तरह के होते हैं Aadhaar? जानिए कौन-सा है सबसे ज्यादा सुरक्षित

Aadhaar Card: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की ओर से चार तरह के आधार जारी किए जाते हैं। इसमें आधार लेटर, ई-आधार, एमआधार ऐप और पीवीसी आधार ऐप शामिल है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: October 26, 2023 14:45 IST
Aadhaar- India TV Paisa
Photo:FILE कितने तरह के होते हैं आधार

आधार आज के समय में काफी जरूरी हो गया है। सिम खरीदने से लेकर होटल और ट्रेन बुकिंग करने पर आधार की आवश्यकता होती है। आधार में एक 12 अंक यूनिक नंबर होता है और इसमें आपका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि और पता के साथ बयोमेट्रिक समेत कई जानकारियां होती हैं। आधार को सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ओर से जारी किया जाता है। लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि यूआईडीएआई की ओर से कई तरह के आधार कार्ड जारी किए जाते हैं। आइए जानते हैं।

कितने तरह के होते हैं आधार कार्ड? 

UIDAI की ओर से कुल चार तरह के आधार कार्ड जारी किए जाते हैं। ये चारों ही आधार कार्ड पूरी तरह से वैध होते हैं और इनका इस्तेमाल आप सरकारी या फिर निजी संस्थानों में अपनी पहचान बताने के लिए कर सकते हैं।

1. आधार लेटर (Aadhaar Letter)

जब भी आप नया आधार बनवाते हैं तो पहली बार में यूआईडीएआई द्वारा ये ही आधार आपको भेजा जाता है। ये एक बंद लिफाफे में आपके दिए हुए पते पहुंचाया जाता है। यह आपके आधार की ओरिजनल कॉपी होती है। इसे आपको काफी संभाल कर रखना चाहिए। 

2. ई-आधार (e-Aadhaar)

ई-आधार का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक आधार है। इसे आप आसानी से ऑनलाइन यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसको डाउनलोड करने का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है। ये फिजिकल आधार की तरह ही मान्य होता है। 

3. एमआधार ऐप (mAadhaar App) 

आधार को अधिक सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से यूआईडीएआई की ओर से एमआधार ऐप लाया गया है। इसके माध्यम से आसानी से मोबाइल ऐप के जरिए आपना आधार एक्सेस कर सकते हैं। यह पूरी तरह से मान्य होता है। इसमें बायोमैट्रिक लॉक/अनलॉक, अपडेट हिस्ट्री, शेयर ई-केवाईसी जैसी सुविधा भी दी जाती है। 

4. पीवीसी आधार कार्ड (PVC Aadhaar Card)

पीवीसी आधार कार्ड भी यूआईडीएआई की ओर से जारी किया जाता है। ये डेबिट या क्रेडिट कार्ड के साइज को होता है। इसे आप आसानी से आधार की वेबसाइट पर जाकर 50 रुपये के शुल्क का भुगतान करके डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आम आधार की तरह पता, फोटो आधार नंबर जैसी सभी जानकारियां होती है।

कौन-सा है सबसे ज्याद सुरक्षित?

सभी प्रकार के आधार पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं। किसी से भी आपके डेटा के चोरी होने की कोई संभवना नहीं है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement