Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. डर के साए में नौकरी कर रहे SAP और IBM में भारतीय कर्मचारी, जानें वाली है हजारों लोगों की Job

डर के साए में नौकरी कर रहे SAP और IBM में भारतीय कर्मचारी, जानें वाली है हजारों लोगों की Job

IBM SAP Employees in India: दोनों कंपनियों के लिए भारत उनके वैश्विक मुख्यालय के बाहर सबसे बड़ा कर्मचारी बेस है। IBM के भारत में 1 लाख से अधिक कर्मचारी होने का अनुमान है। सैप के यहां करीब 15,000 इंजीनियर हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 31, 2023 16:25 IST
IBM SAP employees in India- India TV Paisa
Photo:FILE दोनों कंपनियों का भारत में है बड़ा कर्मचारी बेस

IBM SAP Employees: भारत में SAP और IBM के कर्मचारी घबराहट में है। बता दें, दोनों कंपनियों ने वैश्विक स्तर पर छंटनी की घोषणा की है, जिसमें हजारों लोगों को नौकरी से निकालने की बात कही गई है। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इससे भारत में कितने कर्मचारी प्रभावित होंगे, लेकिन कुछ सूत्रों का कहना है कि यहां पर भी बड़ी संख्या में नौकरी से लोगों को निकाला जा सकता है। SAP के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य थॉमस सॉएरेसिग ने एक ईमेल में कहा कि हमने एक टार्गेटेड पुनर्गठन के इरादे की घोषणा की है जो हमारे परिवर्तन को दिखाता है कि हम आगे कुछ बेहतर करने जा रहे हैं। अभी का समय एसएपी के अब तक के सबसे जटिल टाइम में से एक है। उसके बावजूद भी हम इस चुनौतीपूर्ण आर्थिक वातावरण में बड़ी प्रगति कर रहे हैं।

IBM SAP employees in India nervous

Image Source : INDIA TV
डर के साए में नौकरी कर रहे SAP और IBM में भारतीय कर्मचारी

दोनों कंपनियों का भारत में है बड़ा कर्मचारी बेस

दोनों कंपनियों के लिए भारत उनके वैश्विक मुख्यालय के बाहर सबसे बड़ा कर्मचारी बेस है। IBM के भारत में 1 लाख से अधिक कर्मचारी होने का अनुमान है। सैप के यहां करीब 15,000 इंजीनियर हैं। SAP ने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि वे उन प्रोडक्ट्स पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे जहां अधिक जरूरत है। SAP 3,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रहा है और पांच साल पहले 8 अरब डॉलर में हासिल की गई अनुभव प्रबंधन कंपनी क्वाल्ट्रिक्स की बिक्री की भी तलाश कर रहा है। SAP लैब्स इंडिया बेंगलुरु में अपने दूसरे R&D कैंपस पर काम कर रही है, जिसके 2025 तक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है, और इससे कंपनी को यहां अपनी क्षमता दोगुनी करने में मदद मिलेगी। 

Saueressig ने कहा कि कंपनी कम से कम इतना तो कर ही सकती है कि वह इस कठिन समय में जितना हो सके उतना पारदर्शी बने। विभिन्न देशों के लिए समय-सीमाएं अलग-अलग हैं, यही कारण है कि हम अपने कम्युनिकेशन में चरणबद्ध दृष्टिकोण देखेंगे। टीम के नेताओं को जल्द से जल्द सूचित किया जाएगा कि उनकी टीमों की भूमिकाएं दायरे में हैं या नहीं। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे अधिकांश प्रभावित कर्मचारियों को अगले सप्ताहों के भीतर और उन देशों में जहां सामाजिक साझेदारों से परामर्श किया जाना है, पहली तिमाही के अंत तक पता चल जाएगा कि उनकी नौकरी बची है या वह छंटनी का शिकार हो गए हैं। 

IBM SAP employees

Image Source : FILE
IBM बना रही 3,900 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना

3,900 कर्मचारियों की कटौती करने की योजना 

आईबीएम सीएफओ जेम्स कवानुघ ने ब्लूमबर्ग को बताया कि कंपनी की योजना 3,900 कर्मचारियों की कटौती करने की है, जो छंटनी को किंड्रिल और वाटसन हेल्थ के स्पिन-ऑफ से जोड़ रही है। हालांकि कंपनी ने कहा कि वह ग्रोथ एरिया में हायरिंग कर रही है। आईबीएम की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, भारत में लगभग 3,500 नौकरियों में से सबसे अधिक नौकरी के अवसर हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement