Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में इन्वेस्टमेंट कर रहें हैं प्लान तो इस बेहतरीन निवेश स्कीम के बारे में जानें

फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत में इन्वेस्टमेंट कर रहें हैं प्लान तो इस बेहतरीन निवेश स्कीम के बारे में जानें

इस फाइनेंशियल ईयर में अगर आप भी निवेश कर बेहतर रिटर्न लेने की उम्मीद में है तो HDFC MF Schemes एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। किसी भी म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले सभी डॉक्यूमेंट्स को ध्यान से पढ़ें। जानें HDFC MF Schemes में निवेश से जुड़ी सभी जानकारी।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: April 12, 2023 16:14 IST
know all about HDFC MF Schemes - India TV Paisa
Photo:CANVA निवेश के लिए जानें एचडीएफसी म्यूचुअल फंड स्कीम्स के बारे में

HDFC MF Schemes: इस फाइनेंशियल ईयर में बहुत सारे लोग अलग-अलग जगह निवेश करते हैं। इनमें म्यूचुअल फंड, गोल्ड, सिल्वर और एफडी के अलावा प्रॉपर्टी शामिल है। क्या आप भी नए फाइनेंशियल ईयर में म्यूचुअल फंड में इन्वेस्टमेंट करने की प्लानिंग कर रहे हैं? ऐसी स्थिति में आप जरूर HDFC MF Schemes में निवेश से जुड़ी सभी जानकारी लें। इसमें निवेश की रकम की सीमा भी अधिक नहीं है। केवल 100 रुपये से निवेश कर आप कभी भी इस रकम को रिडीम कर सकते हैं।

इन 3 NFOs HDFC MF Schemes में करें निवेश

एचडीएफसी बैंक की तरफ से नए फाइनेंशियल ईयर में इक्विटी सेगमेंट में तीन नए NFOs ओपन एंडेड स्कीम को शामिल किया गया है। एचडीएफसी की तरफ से जारी म्यूचुअल फंड स्कीम में HDFC NIFTY Midcap 150, HDFC S&P BSE 500 और HDFC NIFTY Smallcap 250 इंडेक्स फंड्स शामिल हैं। इन HDFC MF Schemes में लोग 6 अप्रैल से लेकर 18 अप्रैल 2023 के बीच कभी भी आवेदन कर सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत NFOs ओपन एंडेड स्कीम है।

मात्र 100 रुपये से करें HDFC MF Schemes में निवेश

HDFC MF Schemes के अनुसार इनमें इन्वेस्टमेंट की न्यूनतम रकम मात्र 100 रुपये है। HDFC निफ्टी मिडकैप 150 इंडेक्‍स, HDFC S&P BSE 500 और HDFC निफ्टी स्‍मालकैप 250 में अपने अनुसार 100 रुपये से ज्यादा निवेश कर बेहतर रिटर्न ले सकते हैं। इन तीनों म्यूचुअल फंड्स को NFOs ओपन एंडेड स्कीम होने की वजह से आप अपने अनुसार कभी भी इसमें से एग्जिट कर पाएंगे। इनमें एंट्री और एग्जिट लोड को शामिल नहीं किया गया है।

इन इन्वेस्टर्स के लिए बेस्ट है HDFC MF Schemes

HDFC MF Schemes में निवेश करने से पहले यह जरूर जानें की यह स्कीम किन लोगों के लिए बेहतर है। इन इक्विटी इंडेक्‍स कैटेगरी में लंबे समय के लिए इन्वेस्ट करने वाले लोग निवेश कर सकते हैं। निवेशकों को बरतें बेंचमार्क इंडेक्स और स्टॉक में शामिल होने का अवसर मिल सकता है। म्यूचुअल फंड जोखिमों के अधीन है। अगर आप HDFC MF Schemes मैं निवेश करने जा रहे हैं तो एक बार अपने वित्तीय सलाहकार से इनके बारे में विस्तार से जानकारी जरूर लें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement