Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IMF ने दिया करोड़ों डॉलर का कर्ज, क्या श्रीलंका के आ जाएंगे अच्छे दिन?

IMF ने दिया करोड़ों डॉलर का कर्ज, क्या श्रीलंका के आ जाएंगे अच्छे दिन?

IMF News: आईएमएफ ने श्रीलंका को आर्थिक संकट से निकलने और अन्य विकास साझेदारों से वित्तीय सहयोग लेने में मदद करते हुए मंगलवार को तीन अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: March 23, 2023 23:41 IST
IMF  - India TV Paisa
Photo:FILE IMF ने श्रीलंका को दिया करोड़ों डॉलर का कर्ज

IMF Shri lanka News: आखिरकार तमाम कोशिशों के बावजूद श्रीलंका को आईएमएफ के तरफ से राहत कार्यक्रम के तहत 33 करोड़ डॉलर की पहली किस्त मिल गई है। श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के अनुसार, कर्ज के बोझ तले दबे देश को इससे बेहतर राजकोषीय व्यवस्था और प्रशासन सुधारने में मदद मिलेगी। आईएमएफ ने श्रीलंका को आर्थिक संकट से निकलने और अन्य विकास साझेदारों से वित्तीय सहयोग लेने में मदद करते हुए मंगलवार को तीन अरब डॉलर के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है। श्रीलंका ने इस संकटपूर्ण समय में उसकी मदद करने के इस कदम को ऐतिहासिक बताया है। श्रीलंका वर्षों के कुप्रबंधन और कोविड महामारी के कारण विनाशकारी आर्थिक और मानवीय संकट से बुरी तरह प्रभावित है। समाचार पत्र ‘डेली मिरर’ श्रीलंका ने वित्त मंत्री रंजीत सियम्बालापितिया के हवाले से बताया कि देश को आईएमएफ विस्तारित निधि सुविधा (ईएफएफ) की पहली किस्त के तौर पर 33 करोड़ डॉलर मिले हैं।

भारत से अंडा खरीद रहा श्रीलंका

श्रीलंका ने खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत से 20 लाख अंडों का आयात किया है। व्यापार मंत्री नलिन फर्नान्डो ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। फर्नान्डो ने संसद को दी जानकारी में कहा कि स्टेट ट्रेडिंग जनरल कॉरपोरेशन ने अंडों का आयात किया है और यह खेप यहां पहुंच चुकी है। उन्होंने बताया कि तीन दिन के भीतर इन्हें बाजार में पहुंचा दिया जाएगा। व्यापार मंत्री ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमंडल समिति ने अंडे आयात करने का फैसला किया। 

इससे पहले, जनवरी में जब बाजार में किल्लत की जानकारी मिली थी तब पशु उत्पादन एवं स्वास्थ्य विभाग ने भारत और पाकिस्तान से अंडे के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था क्योंकि दोनों ही देशों से इससे पहले बीते छह माह के दौरान बर्ड फ्लू के मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य विभाग ने तब कहा था कि अंडे उसी देश से मंगवाए जाने चाहिए जहां बीते छह महीने में बर्ड फ्लू के मामले सामने नहीं आए हों।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement