Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Bank Account से लेनदेन नहीं करने पर कितने दिनों में बंद हो जाएगा खाता, जानिए क्या है RBI का नियम

Bank Account से लेनदेन नहीं करने पर कितने दिनों में बंद हो जाएगा खाता, जानिए क्या है RBI का नियम

Bank Account से लेनदेन नहीं करने पर दो वर्षों में बैंक अकाउंट निष्क्रिय हो जाता है। आप केवाईसी करके दोबारा से रेगुलर कर सकते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 03, 2024 22:06 IST
Bank Account- India TV Paisa
Photo:FILE Bank Account

आज के समय के लोग एक कई बैंक अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं। देखा जाता है कि समय के साथ-साथ लोगों की ओर से कुछ बैंक अकाउंट्स का इस्तेमाल बंद कर दिया जाता है। ऐसे में सवाल ये उठता है कि अगर कोई व्यक्ति अपने बैंक अकाउंट का इस्तेमाल लंबे समय से नहीं कर रहा है तो वह कितने दिनों में बंद हो जाएगा। 

लेनदेन नहीं करने पर कितने दिनों में बंद हो जाता है बैंक खाता? 

अगर आपके पास किसी बैंक में खाता है और किसी कारण से आप दो वर्ष से अधिक समय से लेनदेन नहीं कर रहे हैं तो बैंक की ओर से आपके खाते को केवल निष्क्रिय किया जाता है। खाता निष्क्रिय होने के बाद आप अपने बैंक अकाउंट से किसी भी प्रकार का कोई लेनदेन नहीं कर पाएंगे। अगर निष्क्रिय खाते में कोई रकम जमा है तो वो जस के तस बनी रहेगी और समय के साथ बैंक की ओर से उस पर नियमित ब्याज दिया जाता रहेगा। 

निष्क्रिय खाते को कैसे रेगुलर कर सकते हैं? 

किसी भी निष्क्रिय खाते को आसानी से रेगुलर अकाउंट में बदला जा सकता है। इसके लिए आपको बैंक में जाकर केवाई करानी होगी और इसके लिए पैन, आधार जैसे जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अगर आपक ज्वाइंट अकाउंट है तो दोनों अकाउंटहोल्डर्स को केवाईसी के दस्तावेज जमा करने होंगे।

कितना लगता चार्ज? 

निष्क्रिय खाते को रेगुलर करने के लिए किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लगता है। आरबीआई के नियम के मुताबिक, अगर आप निष्क्रिय खाते में न्यूनतम बैलेंस भी नहीं रखते हैं तो भी बैंक द्वारा कोई पेनल्टी आप पर नहीं लगाई जा सकती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement