Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब फटाक से होगी Germany की यात्रा! जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने दी बड़ी जानकारी

अब फटाक से होगी Germany की यात्रा! जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने दी बड़ी जानकारी

India to Germany Travel Process:अब भारत से जर्मनी जाना पहले से बेहद आसान होने वाला है। भारत दौरे पर आए जर्मनी के चांसलर ने इसको लेकर बड़ी जानकारी दी है। बता दें, इंडिया से हजारों की संख्या में आईटी प्रोफेशनल्स समेत दूसरे व्यवसाय से जुड़े लोग वहां ट्रेवल करते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 27, 2023 7:10 IST
india to Germany travel process- India TV Paisa
Photo:PTI शोल्ज ने भारत दौरे के पहले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

India Germany Visa: तरक्की को चाहिए नया नजरिया! इस वाक्य का आसान मतलब है कि हर कोई विकास करने के लिए नए तरीके की तलाश में है। नई स्कील्स सीखने के लिए इंडियन कई बार बाहर के देशों का रुख करते हैं। इसमें भारत से जर्मनी जाने वालों की संख्या भी हजारों में है। उन सभी लोगों के लिए एक अच्छी खबर आई है। भारत दौरे पर आए जर्मनी के चांसलर ओलाफ शोल्ज ने कहा कि वह भारत के साथ अच्छे संबंध बनाना चाहते हैं, साथ ही उनकी कोशिश इंडियन के लिए जर्मनी जाने का आसान प्रोसेस तैयार करना भी है। बता दें, इस समय जर्मनी में आईटी क्षेत्र के कुशल कामगारों की कमी है। वहां आईटी फील्ड से जुड़े स्पेशलिस्ट के लिए काफी मौके हैं। 

भारत दौरे पर पहुंचे शोल्ज

भारत दौरे पर पहुंचे शोल्ज ने बेंगलुरु में संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार भारत के आईटी पेशेवरों के लिए कामकाजी वीजा लेने की प्रक्रिया आसान बनाना चाहती है। कानूनी ढांचे में इस साल ऐसा सुधार लाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है कि जर्मनी सॉफ्टवेयर डेवलपर और आईटी क्षेत्र के कुशल कामगारों को आकर्षित कर सके। हम कामकाजी वीजा जारी करने की प्रक्रिया सरल करना चाहते हैं। कानूनी प्रक्रिया के अलावा हम पूरी प्रशासनिक प्रक्रिया को भी आधुनिक रूप देना चाहते हैं। जर्मनी में कामकाज के लिए पहुंचने पर विदेशी कामगारों को होने वाली भाषा संबंधी समस्या पर उन्होंने कहा कि इसमें कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए। जब लोग जर्मनी पहुंचते हैं तो वे अंग्रेजी बोलते हैं और फिर धीरे-धीरे जर्मन भाषा को अपना लेते हैं। शोल्ज ने भारत दौरे के पहले दिन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रमुख कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाकात की थी।

इन देशों में अब भी समस्या बरकरार

वीजा मिलने में अभी तक यह देरी सिर्फ अमेरिका, जर्मनी कनाडा या लंदन के लिए ही नहीं है, बल्कि शेंगेन क्षेत्र से जुड़े 25 यूरोपीय देशों का भी वीजा हासिल करने में यह समस्या है। इनमें आस्ट्रिया, बेल्जियम, चेक रिपब्लिक, डेनमार्क, एस्टोनिया, फिनलैंड, फ्रांस, हंगरी, आइसलैंड, इटली, लातविया, लिचेंशेन, लिथुआनिया, लग्जमबर्ग, माल्टा, नीदरलैंड, नार्वे, पोलैंड, पुर्तगाल, स्लोवाकिया, स्पेन, स्वीडन और स्विट्जरलैंड जैसे देश शामिल हैं। इन देशों की यात्रा करने वाले यात्रियों को अब 15 से 18 माह तक का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। यह विदेश यात्रा करने वालों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें: नौकरी ढूंढ रहे युवाओं को निराश कर देगा RBI की यह भविष्यवाणी, भारत की जीडीपी ग्रोथ को लेकर कही ये बात

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement