1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. खुशखबरी: सस्ता होगा खाने का तेल! इंडोनेशिया सोमवार से पाम तेल निर्यात से हटाएगा प्रतिबंध

खुशखबरी: सस्ता होगा खाने का तेल! इंडोनेशिया सोमवार से पाम तेल निर्यात से हटाएगा प्रतिबंध

बता दें कि भारत में खाने के तेल का आयात मुख्यत: इंडोनेशिया से होता है। इंडोनेशिया ने पिछले महीने निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, जिससे भारत में कीमतों में तेज उछाल आ गया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 19, 2022 18:33 IST
Palm oil- India TV Paisa
Photo:FILE

Palm oil

खाने पीने के सामान की महंगाई से परेशान आम लोगों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है। इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने गुरुवार को घोषणा की है कि घरेलू खाना पकाने के तेल की आपूर्ति की स्थिति में सुधार के बाद, इंडोनेशिया सोमवार से पाम तेल निर्यात प्रतिबंध हटा देगा। बता दें कि भारत में खाने के तेल का आयात मुख्यत: इंडोनेशिया से होता है। इंडोनेशिया ने पिछले महीने निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था, जिससे भारत में कीमतों में तेज उछाल आ गया था। 

28 अप्रैल को लगाया था प्रतिबंध 

दुनिया के शीर्ष पाम तेल निर्यातक ने घरेलू खाना पकाने के तेल की बढ़ती कीमतों पर काबू पाने के लिए 28 अप्रैल से कच्चे पाम तेल (सीपीओ) और कुछ डेरिवेटिव उत्पादों के शिपमेंट पर रोक लगा दी थी। राष्ट्रपति ने एक वीडियो बयान में कहा कि यह फैसला थोक खाना पकाने के तेल के लक्षित 14,000 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर अभी तक कम नहीं होने के बावजूद आया है।  

Palm oil

Image Source : FILE
Palm oil

घरेलू सप्लाई बढ़ने के बाद फैसला 

राष्ट्रपति जोकोवी ने कहा कि खाना पकाने के तेल की आपूर्ति अब घरेलू बाजार की तुलना में अधिक स्तर पर पहुंच गई है। उन्होंने कहा, "अप्रैल में निर्यात प्रतिबंध से पहले (थोक) खाना पकाने के तेल की औसत कीमत 19,800 रुपये प्रति लीटर थी और प्रतिबंध के बाद औसत कीमत लगभग 17,200 से घटकर 17,600 रुपये प्रति लीटर हो गई।"

भारत में घटेंगी कीमतें 

इंडोनेशिया के इस फैसले के बाद  तेल की कीमतों में नरमी आ सकती है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि बैन हटने के तुरंत बाद 2-2.5 लाख टन पाम ऑयल भारत आ जाएगा जिसके सप्लाई की स्थिति बेहतर होगी। दरअसल, भारत 60-70% ऑयल इंपोर्ट करता है। इसमें से भी 50-60% पाम ऑयल है। 

Write a comment