Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. IRCTC News: कम खर्च में 6 दिन तक कीजिए कश्मीर में सैर सपाटा, IRCTC लाया ये सस्ता टूर पैकेज

IRCTC News: सस्ते में कीजिए 6 दिन कश्मीर की सैर, IRCTC लाया ये किफायती टूर पैकेज

‘धरती का स्वर्ग’ कहे जाने वाले कश्मीर की हसीन वादियों का मजा लेने के लिए IRCTC जो पैकेज लेकर आया है उसका नाम कश्मीर हैवन ऑन अर्थ एक्स मुंबई (Kashmir Heaven On Earth Ex Mumbai (WMA50) है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: August 22, 2022 15:51 IST
IRCTC tour package- India TV Paisa
Photo:FILE IRCTC tour package

Highlights

  • कश्मीर की हसीन वादियों का मजा लेने के लिए IRCTC पैकेज लेकर आया है
  • आपको ट्रेन की बजाए हवाई जहाज का सफर करवाया जाएगा
  • पैकेज की तीन तारीखें हैं पहला 5 सितंबर, दूसरा 19 सितंबर और तीसरा 20 अक्टूबर

IRCTC News: कश्मीर (Kashimr) को धरती का स्वर्ग (Heaven on Earth) कहा जाता है। तभी तो भले ही हिमाचल (Himachal Pradesh), उत्तराखंड (Uttarakhand)  से लेकर सिक्किम (Sikkim) के पहाड़ क्यों न आपको आकर्षित करते हों, लेकिन वास्तविक सुंदरता को अपनी आंखों से निहारने के लिए हर किसी का दिल कश्मीर (Jammu Kashmir) जाने के लिए मचलता है। यदि आप भी कश्मीर की वादियों में सैर सपाटा करना चाहते हों, लेकिन कम बजट होने के कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आपके लिए इंडियन रेलवे (Indian Railways) का उपक्रम IRCTC एक खास टूर पैकेज लेकर आया है। आइए जानते हैं आप कहां कहां घूमेंगे, कितने दिन कश्मीर में बिताएंगे और आपको कितने पैसे खर्च करने होगा, यानि इस टूर पैकेज की पूरी जानकारी।

जानिए कब कर सकते हैं यात्रा 

‘धरती का स्वर्ग’ कहे जाने वाले कश्मीर की हसीन वादियों का मजा लेने के लिए IRCTC जो पैकेज लेकर आया है उसका नाम कश्मीर हैवन ऑन अर्थ एक्स मुंबई (Kashmir Heaven On Earth Ex Mumbai (WMA50) है। इसमें आपको ट्रेन की बजाए हवाई जहाज का सफर करवाया जाएगा। वास्तव में IRCTC का यह एयर टूर पैकेज है। कंपनी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस टूर पैकेज की तीन तारीखें हैं पहला 5 सितंबर, दूसरा 19 सितंबर और तीसरा 20 अक्टूबर। ये यात्रा मुंबई से शुरू होगी। 

कहां कहां की होगी सैर

IRCTC के इस पैकेज में आपका सफर मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट से सफर शुरू होगा। यह टूर पैकेज 6 दिन और 5 रातों का है। पहला पड़ाव श्रीनगर होगा। इसके बाद पैकेज के तहत आपको गुलमर्ग, सोनमर्ग, और पहलगाम की खूबसूरत वादियों की सैर कराई जाएगी। पर्यटकों को इन सभी स्थानों का भ्रमण कराने के बाद वापस फ्लाइट से मुंबई ले लाया जाएगा।

IRCTC tour package
Image Source : FILE
IRCTC tour package

पैकेज का किराया

अब बात करते हैं कि यह पैकेज है कितने रुपये का। IRCTC से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पैकेज का न्यूनतम किराया 34500 रुपये है। यह प्रतिव्यक्ति किराया है जिसमें कंफर्ट क्लास में ट्रिपल ऑक्यूपेंसी की सुविधा दी जाएगी। वहीं यदि आप डबल ऑक्यूपेंसी को चुनते हैं तो आपको 35,900 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से किराया देना होग। वहीं सिंगल ऑक्यूपेंसी का प्रति व्यक्ति किराया 44,300 रुपये है। वहीं 5 से 11 साल के बच्चे के लिए अतिरिक्त बेड के साथ किराया 31,600 रुपये है। वहीं यदि आप अतिरिक्त बैड नहीं लेते हैं तो 5 से 11 साल के बच्चे के लिए 29,100 रुपये खर्च होंगे। 

क्या है बुकिंग का तरीका 

आप IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर जाकर इस पैकेज की ऑनलाइन बुंकिंग कर सकते हैं। बता दें कि यह वही वेबसाइट है जिस पर आप रेल रिजर्वेशन के लिए प्रयोग करते हैं। इसके अलावा IRCTC पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए भी बुकिंग की जा सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement