Monday, May 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Health Insurance में हटी आयु सीमा, अब 65 साल से ज्यादा के लोग भी खरीद सकेंगे पॉलिसी, जानिए नए नियम

Health Insurance में हटी आयु सीमा, अब 65 साल से ज्यादा के लोग भी खरीद सकेंगे पॉलिसी, जानिए नए नियम

अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज ले सकेंगे। इरडा ने हेल्थ इंश्योरेंस से आयु सीमा से जुड़े प्रतिबंध हटा लिये हैं।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 21, 2024 12:21 IST
हेल्थ इंश्योरेंस...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज

अब आप अपने बूढ़े मां-बाप के लिए भी आसानी से हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) खरीद सकते हैं। बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने स्वास्थ्य बीमा खरीदने के लिए आयु सीमा (Age Bar) हटा दी है। एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज के लिए ऐसा किया गया है। इससे पहले ग्राहक केवल 65 साल की उम्र तक ही नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकते थे। अब किसी भी उम्र का व्यक्ति नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता है। इरडा ने एक सर्कुलर में कहा कि बीमा कंपनियां यह सुनिश्चित करें कि उनके पास सभी एज ग्रुप के लोगों के लिए बीमा प्रोडक्ट्स हों।

हेल्थकेयर सिस्टम बनेगा अधिक समावेशी

इरडा के इस कदम का उद्देश्य भारत में एक अधिक समावेशी हेल्थकेयर सिस्टम को तैयार करना है। साथ ही बीमा कंपनियों को अपनी प्रोडक्ट रेंज में विविधता लाने के लिए प्रोत्साहित करना है। बीमा नियामक हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स को सीनियर सिटीजंस जैसे लोगों के हिसाब से पॉलिसीज लाने और उनके क्लेम व शिकायतों से निपटने के लिए डेडिकेटेड चैनल स्थापित करने के भी निर्देश दिये हैं।

65 साल से अधिक के लोग भी खरीद सकेंगे नई पॉलिसी

इरडा के इस कदम से अब 65 साल से अधिक उम्र के लोग भी नई हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीज ले सकेंगे। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने इस कदम का स्वागत किया है। इस सर्कुलर से बीमा कंपनियों को कैंसर, हार्ट और एड्स जैसी गंभीर बीमारियों वाले मरीजों को पॉलिसी जारी करने से मना करने से भी प्रतिबंधित किया गया है। सर्कुलर के अनुसार, इरडा ने हेल्थ इंश्योरेंस वेटिंग पीरियड को भी घटाया है। इसे 48 महीने के बजाय 36 महीने कर दिया गया है। इरडा का कहना है कि भले ही पॉलिसीधारक ने पॉलिसी लेते समय खुलासा किया हो या नहीं, लेकिन सभी पहले से मौजूद स्थितियों को 36 महीने के बाद कवर किया जाना चाहिए।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement