Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Reliance Jio ने दिल्ली से सटे इन 4 शहरों में शुरू की 5G सेवा, मुफ्त में मिलेगी सर्विस

Reliance Jio ने दिल्ली से सटे इन 4 शहरों में शुरू की 5G सेवा, मुफ्त में मिलेगी सर्विस

दिल्ली में Jio के ग्राहक पहले ही Jio True 5G सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। ज्यादातर आवासीय क्षेत्रों, अस्पतालों, स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, सरकारी इमारतों, मॉल, प्रमुख बाजारों, टेक पार्क और मेट्रो स्टेशनों पर जियो ट्रू5जी नेटवर्क उपलब्ध होगा।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 18, 2022 16:19 IST
Jio True 5G- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Jio True 5G

देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी रिलायंस Jio लगातार अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रहा है। देश के 8 प्रमुख शहरों में सर्विस शुरू करने के बाद अब Jio ने दिल्ली एनसीआर के चार प्रमुख शहरों में भी 5G सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। रिलायंस जियो के मुताबिक दिल्ली के बाद गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में 5जी सेवाएं शुरू कर दी गई हैं। खास बात यह है कि रिलायंस जियो की ये ट्रू5जी सर्विस ग्राहकों को वैलकम आफर के तहत फ्री में उपलब्ध होगी। 

अभी तक इन 8 शहरों में थी सर्विस 

जियो ने दावा किया कि नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में 5जी सेवाएं बहाल करने वाली वह पहली कंपनी है। इससे पहले रिलायंस जियो दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकत्ता, वाराणसी, चेन्नई, हैदराबाद, बैंग्लुरु और नाथद्वारा में अपनी सेवाएं पहले ही शुरू कर चुकी है। इस सूची में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र- दिल्ली सबसे नया है।

बेंगलुरू और चेन्नई में शुरू हुई सर्विस

रिलायंस ने इसी महीने 11 नवंबर को दक्षिण भारत के दो बड़े शहरों में अपनी 5जी सेवाओं की शुरूआत कर दी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने आज घोषणा की है कि कंपनी की दूरसंचार इकाई जियो ने बेंगलुरु और हैदराबाद में ट्रू 5जी सेवा शुरू की है। रिलायंस ने 5 अक्टूबर से अपनी 5जी सेवा की शुरुआत देश के 5 शहरों से की थी। इन शहरों में देश के चार सबसे बड़े मेट्रो शहर मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई शामिल हैं। इसके अलावा वाराणसी में भी 5जी सेवा की शुरुआत पहले दौर में की गई।  

ग्राहकों को मिलेगा व्यापक कवरेज 

जियो के मुताबिक कंपनी के नेटवर्क सिगनल दिल्ली-एनसीआर के सभी महत्वपूर्ण इलाकों और क्षेत्रों में मिलने लगेंगे। ज्यादतर आवासीय क्षेत्रों, अस्पतालों, स्कूल, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, सरकारी इमारतों, मॉल, प्रमुख बाजारों, टेक पार्क और मेट्रो स्टेशनों पर जियो ट्रू5जी नेटवर्क उपलब्ध होगा। दिल्ली में जियो के ग्राहक पहले ही जियो ट्रू5जी सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

ग्राहकों को मिल रहा है 'वेलकम ऑफर' 

एनसीआर क्षेत्र में 5जी सेवाएं शुरू करने के बाद ग्राहकों को जियो 'वेलकम ऑफर' का आमंत्रण मिलना शुरु हो जाएगा। इस पेशकश के तहत ग्राहकों को असीमित 5जी डेटा और एक जीबीपीएस तक की स्पीड मिलेगी। इसके लिए ग्राहकों को कोई कीमत नही चुकानी होगी। 

एंड्रॉयड फोन पर कैसे शुरू करें सर्विस

  • एंड्रॉयड फोन पर 5G इनेबल करने के लिए सबसे पहले मोबाइल की सेटिंग्स में जाएं।
  • इसके बाद फोन की नेटवर्क सेटिंग्स में जाएं और प्रिफर्ड नेटवर्क पर पहुंचें
  • यहां आपको फोन के विभिन्न नेटवर्क जैसे 2G 3G 4G या 5G मिलेगा। 
  • आप अपने प्रिफर्ड नेटवर्क में 5G को चुनें और सेटिंग्स से बाहर आ जाएं। 
  • जैसे ही आपका फोन 5G नेटवर्क में आएगा फोन अपने आप 4G से 5G पर स्विच कर जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement