Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. JP Morgan ने IT सेक्टर पर जताया भरोसा, बताया कौन-से स्टॉक्स देंगे बेहतर रिटर्न

JP Morgan ने IT सेक्टर पर जताया भरोसा, बताया कौन-से स्टॉक्स देंगे बेहतर रिटर्न

JP Morgan का कहना है कि 2023 में आईटी शेयर बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। निवेश फर्म की ओर से कई आईटी शेयरों की रेटिंग को भी अपग्रेड किया गया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: January 04, 2024 16:55 IST
JP Morgan- India TV Paisa
Photo:FILE JP Morgan

अमेरिकी निवेश फर्म जेपी मॉर्गन ने  2024 के लिए आईटी शेयरों पर भरोसा जताया है और इसकी रेटिंग को अपग्रेड कर बियरिस से न्यूट्रल कर दिया है। निवेश फर्म का मानना है कि यूएस फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दर कम किए जाने की उम्मीद और कम बेस होने के कारण आईटी शेयर मजबूत स्थिति में है। 

इन शेयरों की रेटिंग को किया अपग्रेड 

आईटी सेक्टर पर पॉजिटिव रिपोर्ट  देने के साथ ब्रोकरेज हाउस की ओर से कई आईटी कंपनियों के शेयरों की रेटिंग को अपग्रेड भी किया गया है।  जेपी मॉर्गन ने इन्फोसिस, एटीटीएस को ओवरवेट कैटेगरी दी है, जबकि टीसीएस, एचसीएल टेक, एमफैसिस और पर्सिस्टेंट सिस्टम्स की रेटिंग को अंडरवेट से बढ़ाकर न्यूट्रल कर दिया गया है। 

किन वजह से आएगी आईटी सेक्टर में तेजी 

जेपी मॉर्गन का कहना है कि कॉस्ट कटिंग, प्रो-साइकल, जनरल एआई के कार्य में तेजी और 2023 का कम आधार इस अपग्रेड के पीछे की वजह है। बीते वर्ष आईटी सेक्टर में मंदी का माहौल देखा गया है। इसी वजह वैश्विक स्तर पर आर्थिक संकट और उथल-पुथल का होने के कारण आईटी पर कम खर्च का होना है। 

रेट कटौती के संकेत 

अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती के संकेत दिए जा चुके हैं। ऐसे में आने वाले समय में ब्याज दरों में कटौती होने से आईटी शेयरों को बड़ा बूस्ट मिल सकता है। 2022 से 2023 के आखिर तक अमेरिकी केंद्रीय बैंक की ओर से ब्याज दरों में काफी बढ़ोतरी की गई थी। 

आईटी शेयरों का रिटर्न 

बीते एक वर्ष में बाजार के मुकाबले आईटी शेयरों का प्रदर्शन कमजोर रहा है। पिछले एक साल में टीसीएस ने 10 प्रतिशत, इन्फोसिस ने 2.56 प्रतिशत, विप्रो ने 16.94 प्रतिशत और टेक महिंद्रा ने 23.46 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement