Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 5G इंटरनेट लॉन्च करने के बाद भी मजबूत कनेक्शन में भारत पड़ोसी देशों से पीछे, श्रीलंका तक को नहीं पछाड़ पाए हम

5G इंटरनेट लॉन्च करने के बाद भी मजबूत कनेक्शन में भारत पड़ोसी देशों से पीछे, श्रीलंका तक को नहीं पछाड़ पाए हम

Strong Internet Connection: भारत में भले ही 5जी लॉन्च हो चुका है, लेकिन अभी भी मजबूत इंटनेट कनेक्शन के मामले में हम काफी पीछे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 09, 2023 6:00 IST
Strong Internet Connection- India TV Paisa
Photo:FILE Strong Internet Connection

5G Internet India: भारत में 5G लॉन्च हो चुका है। कुछ शहरों में यूजर्स इस सर्विस का आनंद भी ले रहे हैं, लेकिन आज भी मजबूत इंटरनेट कनेक्टिविटी में हम अपने पड़ोसी देश से काफी पीछे हैं। इंटरनेट की ‘मजबूती’ के मामले में भारत पड़ोसी देशों भूटान, बांग्लादेश और यहां तक कि नेपाल से भी पीछे है। एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन की मंगलवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। इंटरनेट सोसायटी ने कहा कि एक जुझारू या मजबूत इंटरनेट कनेक्शन खराबी या सामान्य परिचालन में चुनौतियों के बीच एक स्वीकार्य स्तर की सेवा को कायम रखता है। इसके साथ ही सोसायटी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के लिए इंटरनेट कनेक्टविटी अनिवार्य है। 

क्या कहती है रिपोर्ट?

रिपोर्ट कहती है कि इंटरनेट की मजबूती के मामले में दक्षिण एशिया में भारत 43 प्रतिशत के कुल स्कोर के साथ छठे स्थान पर है। इस सूची में भारत का स्थान भूटान (58 प्रतिशत), बांग्लादेश (51 प्रतिशत), मालदीव (50 प्रतिशत), श्रीलंका (47 प्रतिशत) और नेपाल (43 प्रतिशत) के बाद है। इस रिपोर्ट में इंटरनेट के बुनियादी ढांचे, प्रदर्शन, सुरक्षा और बाजार के अनुरूप तैयारियों पर गौर किया गया है। सूची में हालांकि, भारत का स्थान पाकिस्तान से बेहतर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सुरक्षा के मामले में भारत का स्थान औसत से बेहतर है। दुनिया में भारत आईपीवी6 को अपनाने के मामले में सबसे आगे है। 

सेफ्टी के पैमाने पर भारत का क्या हाल?

सुरक्षा के मामले में भारत को 66 प्रतिशत अंक मिले हैं, वहीं जब बात बुनियादी ढांचे की आती है, तो ये अंक घटकर 31 प्रतिशत पर आ जाते हैं। बाजार तैयारियों के मामले में भारत को 35 प्रतिशत अंक मिले हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में निर्णय लेने वाले लोग इसके जरिये अपने इंटरनेट परिवेश की ताकत और कमजोरियों के बारे में जान सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: जितने रुपये का फूड उतने ही का पड़ा डिब्बा, ट्वीट वायरल होने के बाद जोमैटो ने जारी किया बयान

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement