1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. आ गई LIC IPO की तारीख! इश्यू का आकार 21,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद

आ गई LIC IPO की तारीख! इश्यू का आकार 21,000 करोड़ रुपये होने की उम्मीद

कीमत की घोषणा एक या दो दिन में कर दी जाएगी। इश्यू का आकार अनुमानित ₹21,000 करोड़ बताया जा रहा है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: April 25, 2022 21:55 IST
LIC IPO- India TV Hindi News
Photo:FILE

LIC IPO

भारतीय जीवन बीमा निगम यानि एलआईसी के बहुप्र​तीक्षित आईपीओ 4 से 9 मई के बीच आ सकता है। हालांकि आईपीओ के इश्यू प्राइस की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है। सूत्रों के अनुसार कीमत की घोषणा एक या दो दिन में कर दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार इश्यू प्राइस 954 - 960 हो सकता है। इश्यू का आकार अनुमानित ₹21,000 करोड़ बताया जा रहा है। बता दें कि सरकार इस बीमा कंपनी में अपनी 3.5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचना चाहती है। 

इससे पहले आज ही सरकार ने बहुप्रतीक्षित एलआईसी आईपीओ के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास संशोधित ड्राफ्ट (LIC IPO Draft) जमा किया है। सूत्रों के अनुसार यह संशोधित ड्राफ्ट एलआईसी आईपीओ के अनुमानित आकार में की गई कटौती को लेकर था। 

घटा आईपीओ का आकार 

पहले यह बात सामने आई थी कि प्रस्तावित आईपीओ में सरकार करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने वाली है। हालांकि बाजार के बदले हालात को देखते हुए सरकार ने पब पहला ड्राफ्ट जमा किया तो सेबी से 5 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की ही अनुमति ली। अब बताया जा रहा है कि इसे और छोटा करते हुए 3.5 प्रतिशत किया गया है। 

आईपीओ में हो चुकी है देरी

एलआईसी आईपीओ के लॉन्च होने में पहले ही कई महीनों की देरी हो चुकी है. रूस-यूक्रेन जंग (Russia-Ukraine War) समेत कई कारणों से बाजार में पिछले कुछ समय से बिकवाली का दौर चल रहा है। इसी कारण एलआईसी आईपीओ में देरी हो रही है। 

Latest Business News

Write a comment