Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कल लखनऊ में होगी दुनिया की आधी कारोबारी ताकत, पीएम मोदी करेंगे "ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट" का उद्घाटन

कल लखनऊ में होगी दुनिया की आधी कारोबारी ताकत, पीएम मोदी करेंगे "ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट" का उद्घाटन

उत्तर प्रदेश अपने इंफ्रास्ट्रक्चर की मजबूती के साथ दुनिया भर के कारोबारियों को आकर्षित कर रहा है। यूपी अपने डिफेंस कॉरिडोर, नोएडा के आईटी हब और पर्यटन की संभावनाओं के साथ दुनिया भर में निवेश का केंद्र बन रहा है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 09, 2023 16:38 IST
 Global Investors Summit - India TV Paisa
Photo:PTI Global Investors Summit UP

दो दशक पहले बीमारू राज्य होने की बदनामी झेल रहा उत्तर प्रदेश अब भारत सहित दुनिया का सबसे बड़ा आर्थिक केंद्र बनने की ओर अग्रसर है। इसका एक अहम पड़ाव शुक्रवार 10 ​फरवरी से शुरू होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में तीन दिन के वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट) की शुरुआत होने जा रही है। इसके लिए यूपी की राजधानी को एक ग्लोबल बिजनेस हब के रूप में सजाया जा रहा है। इस वैश्विक निवेशक सम्मेलन में सिंगापुर, डेनमार्क, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन साझेदार देशों के रूप में शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा दुनिया भर के बड़े कारोबारी और निवेशक लखनऊ पहुंच रहे हैं।

पीएम मोदी करेंगे इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन

यह सम्मेलन 10 फरवरी से शुरू हो रहा है और यह 12 फरवरी तक चलेगा। इस इन्वेस्टर्स समिट में करीब 17 लाख करोड़ के निवेश प्रस्तावों के प्राप्त होने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार सुबह इस सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। इस सम्मेलन में केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्रियों और देश के प्रमुख उद्योगपतियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी के अलावा, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया, महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित 15 से अधिक कैबिनेट मंत्रियों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्मीद है। 

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट के सामने आई साबुन बनाने वाली ये कंपनी, यूं अटका रही थी रोड़ा

17.3 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य 

उत्तर प्रदेश वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन (यूपी जीआईएस) के इन्वेस्ट उप्र के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अभिषेक प्रकाश ने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि प्रमुख उद्योगों के अधिक से अधिक प्रतिनिधि शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।’’ अधिकारी ने हालांकि यह नहीं बताया कि सम्मेलन में कौन-कौन से उद्योगपति भाग लेंगे। शुरूआत में यूपीजीआईएस-2023 में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन बाद में इसे संशोधित कर 17.3 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया। 

यूपी में बिल्डर्स की मनमानी पर रेरा का हथौड़ा, नोएडा सहित पूरे प्रदेश में 90 प्रतिशत शिकायतों का निपटान

तैयार है लखनऊ 

कार्यक्रम के पहले दिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा। स्वागत भाषण उत्तर प्रदेश के उद्योग मंत्री नंद गोपाल नंदी देंगे। राज्य सरकार ने इस आयोजन के लिए लखनऊ हवाई अड्डे और जिला मुख्यालय के पास स्थित वृंदावन योजना में एक खाली जमीन पर व्यवस्था की है। लखनऊ में आयोजन की तैयारी लगभग दो महीने पहले शुरू हो गई थी। कार्यक्रम स्थल की ओर जाने वाली सड़कों को सुंदर ढंग से सजाया गया है। शहीद पथ, सुल्तानपुर रोड, लोहिया पथ और समतामूलक चौराहे से शहीद पथ की ओर जाने वाली सड़क पर विभिन्न स्थानों पर सड़कों की मरम्मत और विस्तार किया जा रहा है। 

ये हैं पार्टनर कंट्री

सिंगापुर, डेनमार्क, जापान, संयुक्त अरब अमीरात, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन सहित साझेदार देशों के साथ-साथ विभिन्न सरकारी विभागों और निजी कंपनियों को वहां प्रदर्शनी लगाने के लिए जगह दी गई है। इससे पहले देश के विभिन्न हिस्सों में और दुनियाभर के 16 देशों के 21 शहरों में बड़े निवेश को आकर्षित करने के लिए विशेष रोड शो आयोजित किए गए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement