Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जितना है पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार, उसके तिगुने से ज्यादा मार्क जुकरबर्ग ने 1 दिन में कमाए, जानिए कैसे

जितना है पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार, उसके तिगुने से ज्यादा मार्क जुकरबर्ग ने 1 दिन में कमाए, जानिए कैसे

Mark Zuckerberg net worth : मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में एक ही दिन में 28 अरब डॉलर से अधिक का इजाफा हुआ है। मेटा के शेयरों में 20 फीसदी के बंपर उछाल के चलते नेटवर्थ में यह इजाफा हुआ।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 03, 2024 21:00 IST
मार्क जुकरबर्ग...- India TV Paisa
Photo:PIXABAY मार्क जुकरबर्ग नेटवर्थ

Mark Zuckerberg net worth : मार्क जुकरबर्ग को तो आप जानते ही होंगे। वे मेटा के फाउंडर और सीईओ हैं। वही मेटा जो फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सएप की मूल कंपनी है। मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में एक दिन में इतना जबरदस्त उछाल आया है कि आप हैरान रह जाएंगे। शुक्रवार को जुकरबर्ग की नेटवर्थ 28 अरब डॉलर से अधिक बढ़ गई। मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ में हुई यह बढ़ोतरी दुनिया के कई बड़े अरबपतियों की नेटवर्थ से भी ज्यादा रकम है। यह पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार के तिगुने से भी ज्यादा है।

पाकिस्तान के फॉरेक्स रिजर्व के तिगुने से ज्यादा

इसके अलावा, जुकरबर्ग की नेटवर्थ में हुई यह बढ़ोतरी पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार (Pakistan foreign exchange reserves) के तिगुने से भी ज्यादा है। जुकरबर्ग जिनकी पहले ही 140 अरब डॉलर नेटवर्थ थी, वह अब बढ़कर 167.2 अरब डॉलर हो गई है। फोर्ब्स की रियलटाइम बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, वे दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में चौथे स्थान पर आ गए हैं।

20% उछल गए मेटा के शेयर

मेटा के शेयरों में आई बंपर तेजी के चलते जुकरबर्ग की नेटवर्थ में यह इजाफा हुआ। शुक्रवार को मेटा के शेयर 20 फीसदी से अधिक उछल गये थे। कंपनी द्वारा डिविडेंड की घोषणा के बाद शेयर में यह तेजी देखने को मिली। यूएस सिक्युरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के अनुसार, जुकरबर्ग के पास मेटा के 350 मिलियन शेयर हैं।

कितना है पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार

कर्ज में डूबे पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगातार गिर रहा है। कर्ज के पुनर्भुगतान के चलते इसमें गिरावट आ रही है। 26 जनवरी 2024 को पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 8.21 अरब डॉलर दर्ज हुआ था। उस हफ्ते इसमें 54 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज हुई थी। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement