Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बाप रे! रॉयल एन्फील्ड बुलट से भी महंगा है ये आम, स्वाद इतना खास कि इसके सामने अलफांसो भी लगेगा फीका

बाप रे! रॉयल एन्फील्ड बुलट से भी महंगा है ये आम, स्वाद इतना खास कि इसके सामने अलफांसो भी लगेगा फीका

इस एक किलो आम की कीमत में आप एक रॉयल एन्फील्ड जैसी बाइक घर ला सकते हैं, 50 ग्राम सोना खरीद सकते हैं या फिर हीरों का हार खरीद सकते।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 10, 2023 12:18 IST
'मियाज़ाकी' आम की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है- India TV Paisa
Photo:ANI 'मियाज़ाकी' आम की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है

आम को फलों का राजा कहा जाता है। भारत में आम वाकई में काफी आम है, सिर्फ अलफांसो जैसी वैरायटी को छोड़ दें तो इस आम का स्वाद कोई भी आम आदमी ले सकता है। लेकिन हम आज जिस आम (Mango) की बात कर रहे हैं, वह वाकई में काफी खास है। हम बात कर रहे हैं 'मियाज़ाकी' वैरायटी (Miyazaki Mangoes) के आम की। यह आम जितना खास है, इसकी कीमत उससे भी ज्यादा खास है। इस एक किलो आम की कीमत में आप एक रॉयल एन्फील्ड (Royal Enfield) जैसी बाइक घर ला सकते हैं, 50 ग्राम सोना (Gold) खरीद सकते हैं या फिर हीरों का हार खरीद सकते।

पश्चिम बंगाल सिलीगुड़ी में चल रहे एक मैंगो फेस्टिवल में 'मियाज़ाकी' वैरायटी का आम बिकने आया है। इसे दुनिया का सबसे महंगा आम बताया जा रहा है। 'मियाज़ाकी' आम की कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजार में लगभग 2.75 लाख रुपये प्रति किलोग्राम है। एसोसिएशन फॉर कंजर्वेशन एंड टूरिज्म (ACT) के सहयोग से मोडेला केयरटेकर सेंटर एंड स्कूल (एमसीसीएस) द्वारा आयोजित सिलीगुड़ी के एक मॉल में 9 जून को उत्सव की शुरुआत हुई। महोत्सव में आम की 262 से अधिक किस्मों को प्रदर्शित किया जाएगा।

क्यों इतना खास है मियाज़ाकी आम

ये आम जापान में उगाया जाता है। मियाज़ाकी असल में जापान के एक तटीय शहर का नाम है, जहां इस आम की पैदावार होती है। वैसे ये किस्म जापान, थाईलैंड, फिलीपींस और भारत में उगाई जाती है। मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक बागवान दंपति ने दावा किया कि उन्होंने आम की इस किस्म को उगाया है। ये दुनिया की सबसे महंगी आम की किस्म है। इसे ‘ताइयो-नो-टोमागो’ (Taiyo no Tamago) या ‘एग्स ऑफ सनशाइन’ के नाम से बेचा जाता है। आमों के अन्य किस्में हरे और पीले रंग में होती है, लेकिन इसका रंग गहरा लाल है। इस एक आम का वजन लगभग 350 ग्राम होता है। 

अप्रैल से अगस्त के बीच आता है ये आम 

विशेषज्ञों के अनुसार मियाजाकी आम में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा-कैरोटीन और फोलिक एसिड जैसे गुण होते हैं। इसमें शुगर 15 प्रतिशत या अधिक होती है। ये फल अप्रैल और अगस्त के महीनों के बीच होता है. ये जापान में बिकने वाले सबसे महंगे फलों में से एक है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस किस्म की शुरुआती कीमत रु 8,600/- रुपये है। ये आम अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में दो लाख 70 हजार रुपये किलो तक बिका है। 

ये हैं दुनिया के अन्य महंगे आम 

दुनिया भर में आम की कुछ अन्य किस्में हैं जिनकी कीमत लाखों में है। इसमें कोहितूर आम भी शामिल है। ये भारत के सबसे महंगे आमों में से एक है। इसे पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में उगाया जाता है। ये 1500 रुपये प्रति पीस तक बिकता है। इसके अलावा महाराष्ट्र के रत्नागिरी में पैदा होने वाला अलफांसो या हापुस आम भी लोकप्रिय महंगी वैरायटी में है। जिसकी कीमत करीब 1000 रुपये दर्जन से शुरू होकर कई हजार तक जाती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement