Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter से झटके में बाहर होंगे 3700 से ज्यादा कर्मचारी, Elon Musk आज से शुरू कर सकते हैं छंटनी

Twitter से झटके में बाहर होंगे 3700 से ज्यादा कर्मचारी, Elon Musk आज से शुरू कर सकते हैं छंटनी

मास्क ने Twitter को 44 अरब अमेरिकी डालर में अधिग्रहण किया है। पिछले हफ्ते उन्होंने सीईओ पराग अग्रवाल और जनरल काउंसल सीन एडगेट को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 04, 2022 8:38 IST
एलन मस्क - India TV Paisa
Photo:AP एलन मस्क

Twitter का मालिकाना हक Elon Musk को मिलने से बाद इस सोशल मीडिया कंपनी में उथल—पुथल का दौर जारी है। सीईओ पराग अग्रवाल के साथ पॉलिसी चीफ विजया गाड्डे को निकालने के बाद अब मास्क कर्मचारियों की बड़ी छंटनी की तैयारी में हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अरबपति उद्यमी एलन मस्क के सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की छंटनी शुक्रवार से शुरू होने की आशंका है और ट्विटर के 7,500 कर्मचारियों में से लगभग आधे को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ेगा। यानी 3,738 कर्मचारियों को कंपनी से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। 

शुक्रवार से कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर देंगे

न्यूयॉर्क टाइम्स ने कंपनी में जारी किए गए एक ईमेल का हवाला देते हुए बताया कि सोशल मीडिया कंपनी के 44 अरब अमेरिकी डालर के अधिग्रहण को पूरा करने और सीईओ पराग अग्रवाल, कानूनी कार्यकारी अधिकारी विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सहगल और जनरल काउंसल सीन एडगेट को हटाने के हफ्ते भर बाद मस्क ‘शुक्रवार को ट्विटर कर्मचारियों की छंटनी शुरू कर देंगे। रिपोर्ट में कहा गया है कि ‘ट्विटर कर्मचारियों को ईमेल में सूचित किया गया था कि छंटनी शुरू होने वाली है और श्रमिकों को निर्देश दिया गया था कि वे घर जाएं और शुक्रवार को कार्यालय न लौटें क्योंकि छंटनी शुरू हो रही है। रिपोर्ट के अनुसार, ईमेल में कहा गया है, ट्विटर में सुधार के प्रयास में, हम अपने वैश्विक कार्यबल को कम करने की कठिन प्रक्रिया से गुजरेंगे। हम मानते हैं कि यह कई व्यक्तियों को प्रभावित करेगा जिन्होंने ट्विटर में बहुमूल्य योगदान दिया है, लेकिन कंपनी की सफलता को आगे बढ़ाने के लिए दुर्भाग्य से यह कार्रवाई आवश्यक है।

आधे कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर से ‘3,738 लोगों’ को निकाला जा सकता है और सूची में अभी भी बदलाव किए जा सकते हैं। हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि छंटनी की सही संख्या क्या होगी लेकिन यह अनुमान लगाया गया है कि ‘ट्विटर के लगभग आधे कर्मचारी अपनी नौकरी खो देंगे। इसके अलावा मास्क कंपनी की कमाई बढ़ाने के लिए यूजर्स से भी शुल्क लेने की तैयारी में हैं। मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर व्यक्ति या कंपनी को प्रमाणित करने वाले उपयोगकर्ता के नाम के सामने ब्लू वेरिफिकेशन टिक के लिए प्रति माह 8 अमेरिकी डॉलर चार्ज करने सहित ट्विटर में भारी बदलाव लाने की योजना का संकेत दिया है। ट्विटर के 'डेज़ ऑफ़ रेस्ट', जो मासिक दिन होते हैं जिनमें कर्मचारी आराम कर सकते हैं, उन्हें कैलेंडर से हटाया जा चुका है। गौरतलब है कि ट्विटर लागे घाटे में है। वहीं, मस्क ने इस सोशल मीडिया कंपनी को खरीदने में भारी निवेश किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि वह इससे कमाई के लिए आगे और रास्ते लेकर आएंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement