Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Mutual Fund में निवेशक जमकर लगा रहे दांव, नवंबर में बनाया नया रिकॉर्ड; ये कैटेगरी बनी फेवरेट

Mutual Fund में निवेशक जमकर लगा रहे दांव, नवंबर में बनाया नया रिकॉर्ड; ये कैटेगरी बनी फेवरेट

Mutual Fund में SIP ने नवंबर में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। सबसे ज्यादा निवेश स्मॉल और मिड कैप कैटेगरी में हुआ है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: December 09, 2023 12:40 IST
Mutual Fund - India TV Paisa
Photo:FILE Mutual Fund में एसआईपी ने बनाया नया रिकॉर्ड

Mutual Fund के प्रति पिछले कुछ वर्षों में निवेशकों का सकारात्मक रुझान देखने को मिल रहा है। इस कारण म्यूचुअल फंड में एसआईपी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है और नवंबर में इसने एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। एम्फी के डेटा के मुताबिक, नंवबर में एसआईपी 17,073 करोड़ रुपये की एसआईपी देखने को मिली है। यह पहला मौका है जब एसआईपी ने 17 हजार करोड़ के आंकड़े को पार किया है।  हालांक, नंवबर में नेट इनफ्लो 15,536 करोड़ रुपये रहा है, जो कि अक्टूबर में 19,957 करोड़ रुपये पर था। 

डेट म्यूचुअल फंड में हुई निकासी 

नंवबर में डेट म्यूचु्अल फंड्स से 4,706.70 करोड़ रुपये के नेट आउटफ्लो देखने को मिले हैं। इसके उलट अक्टूबर में 42,633.70 करोड़ रुपये का इनफ्लो देखने को मिला था। 

स्मॉल और मिड कैप कैटेगरी बनी फेवरेट 

एम्फी के डेटा के मुताबिक, स्मॉल और मिडकैप कैटेगरी अभी भी निवेशकों की फेवरेट बनी हिई है। नवंबर के स्मॉल कैप कैटेगरी में 3,699.24 करोड़ रुपये और मिड कैप कैटेगरी में 2,665.70 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो देखने को मिला था। 

बता दें, इस वर्ष की शुरुआत से अब तक स्मॉल कैप फंड्स में 37,178 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो देखने को मिला था। मिडकैप फंड में 21,520 करोड़ रुपये का नेट इनफ्लो हुआ है। हालांकि, इस दौरान लार्ज कैप फंड्स में से 2,687 करोड़ रुपये का नेट आउटफ्लो हुआ है। नवंबर के महीने में 307 करोड़ रुपये था। 

एसआईपी करने का फायदा 

जानकार कहते हैं कि अगर लंबी अवधि के नजरिए से म्यूचुअल फंड्स में एसआईपी की जाए तो निवेशकों को सकारात्मक परिणाम मिल सकता है। नवंबर 2023 में म्यूचुअल फंड्स का कुल एयूएण 49.04 लाख करोड़ रुपये का था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement