Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बड़े घरों की डिमांड में NCR का रियल एस्टेट मार्केट टॉप पर, इन कारणों से Big Size फ्लैट बने लोगों की पहली पसंद

बड़े घरों की डिमांड में NCR का रियल एस्टेट मार्केट टॉप पर, इन कारणों से Big Size फ्लैट बने लोगों की पहली पसंद

रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि कोविड-19 महामारी ने लोगों के काम करने, सीखने और जीने के तरीके को बदल दिया है, जिससे आवास की मांग में बदलाव आया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 15, 2023 6:15 IST
Big size Flat- India TV Paisa
Photo:FILE बड़े घरों की डिमांड

घर खरीदने को लेकर लोगों का नजरिया बदला है। अब लोग बड़े साइज वाले फ्लैट खरीदना पसंद कर रहें हैं। यह बदलाव कोरोना महामारी के बाद आया है। दरअसल, वर्क फ्रॉम होम कल्चर से घर ही ऑफिस बन गया था। इसके चलते अब लोग बड़े साइज के घर पसंद कर रहे हैं। रिसर्च फर्म एनारॉक की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 5 सालों में देश के 7 शहरों में औसत फ्लैट साइज (Average Flat Size) में बढ़ोतरी हुई है। यानी यहां बनने वाले फ्लैट्स का आकार पहले से बड़ा हुआ है। जबकि चेन्नई और मुंबई मेट्रोपोलिटन रीजन (MMR) में इसमें कमी आई है। सबसे अधिक बड़े साइज के फ्लैट की मांग दिल्ली-एनसीआर के रियल्टी मार्केट में देखने को मिला है। 

एनसीआर (NCR) में सबसे ज्यादा वृद्धि 

रिपोर्ट के अनुसार, जिन टॉप 7 शहरों में फ्लैट्स साइज बढ़ा है, उसमें NCR (National Capital Region) सबसे आगे है। एनसीआर ने पिछले पांच वर्षों में औसत फ्लैट आकार में सबसे अधिक वृद्धि देखी है। 2018 में यह लगभग 1,250 sqft था और 2023 की पहली तिमाही में करीब 1,700 sqft पहुंच गया। NCR के डेवलपर्स डिमांड पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और उसके अनुसार बड़े साइज वाले घर बना रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार कोरोना से पहले तक ऐसे कॉम्पैक्ट घरों की मांग ज्यादा थी, जो लोगों के बजट में आसानी से आ जाएं। लेकिन 2020 में होम बायर्स की पसंद एकदम से बदल गई है। वर्क-फ्रॉम-होम और स्टडी-फ्रॉम-होम कल्चर से बड़े घरों के चलन में वृद्धि हुई। इससे ये अनुमान भी लगाया जा सकता है की लग्जरी रियल एस्टेट की ओर ज्यादातर बायर्स आकर्षित हो रहे हैं और ज्यादातर बड़े घरों में लक्स सुविधाओं, इंटीरियर डिज़ाइन और स्मार्ट होम सुविधाओं की पेशकश उनकी प्राथमिकता बन चुकी है, जिससे खरीदारों को उनमें निवेश करने के सभी कारण मिलते हैं।

बड़ी कार की तरह अब बड़े साइज के फ्लैट की मांग

रियल एस्टेट कंपनी अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि कोविड-19 महामारी ने लोगों के काम करने, सीखने और जीने के तरीके को बदल दिया है, जिससे आवास की मांग में बदलाव आया है। वर्क-फ्रॉम-होम और स्टडी-फ्रॉम-होम कल्चर नया सामान्य होने के साथ, होम बायर्स अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक जगह और अतिरिक्त कमरों की मांग कर रहे हैं। नतीजतन, दिल्ली-एनसीआर में 3 और 4 बीएचके फ्लैटों की बिक्री बढ़ी है। जबकि महामारी से पहले, 2BHK की मांग सबसे अधिक, 40% से 45% के बीच, थी और 3BHK की मांग केवल 25% से 30% तक थी। दूर से काम करने वाले अधिक लोगों के साथ, घर पर एक डेडिकेटेड वर्क स्टेशन होना कई होम बायर्स के लिए प्राथमिकता बन गया है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त कमरों वाले घरों की मांग बढ़ गई है जिन्हें होम ऑफिस या स्टडी रूम में बदला जा सकता है। 

लग्जरी रेजिडें​शियल प्रोजेक्ट की मांग बढ़ी 

गंगा रियल्टी के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर विकास गर्ग ने कहा, "जबकि अन्य शहरों में फ्लैटों के औसत आकार में कमी देखी गई है, एनसीआर में बड़े घरों की डिमांड  में वृद्धि देखी गई है जो लग्जरी रियल एस्टेट के डिमांड को दर्शाता है। इसमें भी अगर बात की जाए तो गुरुग्राम एक लग्जरी रियल एस्टेट हब बन चुका है और होमबायर्स भी बड़े और लग्जरी फ्लैट्स में ही निवेश कर रहे हैं। बड़े आकार के साथ ही वर्क फ्रॉम होम कल्चर मॉडल में भी वृद्धि हुई है। कोविड के बाद से ही बड़े घरों की मांग को बढ़ावा मिला है। होमबॉयर्स की अपने घर के निवेश को लक्ज़री कॉन्डोमिनियम और स्पेस में अपग्रेड करने की इच्छा के कारण भी बड़े घरों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।"

एनसीआर में 4 और 5 बीएचके की मांग तेजी से बढ़ेगी

त्रेहान ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर सारांश त्रेहान ने कहा, "हाल के एनारॉक स्टडी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि बड़े घर वर्तमान समय में भारतीय होम बायर्स के साथ ज्यादा आकर्षित हुए हैं। एनसीआर में 4 और 5 बीएचके की डिमांड पिछले कुछ समय मे ज्यादा देखी गई है। निवेश के संबंध में बायर्स बड़े घरों के ओर ज्यादा रुख कर रहे हैं जिससे लग्जरी रियल एस्टेट में भी ज्यादा लॉन्च देखे गए हैं। इसके अलावा स्वास्थ्य और सामाजिक दूरी के दृष्टिकोण से बड़े और विशाल घरों में निवेश को प्राथमिकता देने का झुकाव ज्यादा रहा है। बड़े घरों की अभी भी अत्यधिक मांग के साथ, आने वाले समय मे एनसीआर रियल एस्टेट क्षेत्र में इस सेगमेंट में भारी वृद्धि देखने की संभावना है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement