1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत की पहली एलएनजी से चलने वाली ट्रक की क्या है खासियत? नितिन गडकरी ने किया लॉन्च

भारत की पहली एलएनजी से चलने वाली ट्रक की क्या है खासियत? नितिन गडकरी ने किया लॉन्च

ब्लू एनर्जी मोटर्स (Blue Energy Motors) द्वारा आज पुणे के चाकन में भारत का पहला तरल प्राकृतिक गैस (LNG) ईंधन वाला ग्रीन ट्रक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Manufacturing Plant) लॉन्च किया गया।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: September 02, 2022 18:45 IST
भारत की पहली एलएनजी से...- India TV Hindi
Photo:FILE भारत की पहली एलएनजी से चलने वाली ट्रक की ये है खासियत

ब्लू एनर्जी मोटर्स (Blue Energy Motors) द्वारा आज पुणे के चाकन में भारत का पहला तरल प्राकृतिक गैस (LNG) ईंधन वाला ग्रीन ट्रक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Manufacturing Plant) लॉन्च किया गया। इसका उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि ब्लू एनर्जी मोटर्स के भारत में ट्रकिंग उद्योग को बाधित करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा, लगभग-शून्य उत्सर्जन ट्रकों का निर्माण करके ध्यान केंद्रित करती है। ब्लू एनर्जी मोटर्स के ट्रक एलएनजी-ईंधन वाले लंबी दौड़ और भारी शुल्क वाले ट्रक होंगे।

क्या है खासियत?

ब्लू एनर्जी मोटर्स ने इटली में मुख्यालय वाले इवेको ग्रुप (एमआई: आईवीजी) के वैश्विक पावरट्रेन ब्रांड एफपीटी इंडस्ट्रियल के साथ पहले ही एफपीटी औद्योगिक इंजनों द्वारा संचालित पहला एलएनजी ट्रक पेश करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो बीएसवीआई के अनुरूप हैं। एलएनजी से चलने वाले ट्रकों का बाजार में प्रवेश पहले मॉडल के रूप में 5528 4x2 ट्रैक्टर की शुरुआत के साथ शुरू होगा।

ब्लू एनर्जी मोटर्स ट्रकों को भारतीय परिवहन उद्योग के मांग के अनुसार डिजाइन और परीक्षण किया गया है। उच्च टॉर्क उत्पन्न करने वाले एफपीटी औद्योगिक इंजनों द्वारा संचालित ये ट्रक न केवल श्रेणी टीसीओ में सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं, बल्कि लंबी दौड़ के लिए ड्राइवरों के लिए बेजोड़ सवारी आराम और सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। एफपीटी औद्योगिक इंजन बाजार में सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक गैस इंजन है और सीएनजी, एलएनजी और बायोमीथेन के साथ संगत है। यह डीजल इंजन की तुलना में अपनी कैटेगरी में सर्वोत्तम ईंधन खपत और कम शोर सुनिश्चित करने के लिए मल्टीपॉइंट स्टोइकोमेट्रिक दहन का उपयोग करता है।

नितिन गडकरी ने जताई खुशी

माननीय केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में पहला एलएनजी ट्रक लॉन्च करना खुशी और गर्व की बात है। यह भविष्य के लिए ईंधन है। यह लागत प्रभावी है और परिवहन क्षेत्र के लिए एक चेंजमेकर है। यह ऐसे समय में पेट्रोल और डीजल का एक बढ़िया विकल्प है जब हम इतना आयात करते हैं। एलएनजी के साथ बचत होगी और हम अपनी रसद लागत (Logistics Cost) को 16% तक कम कर देंगे, और इसे आगे 10% तक लाएंगे, जो हमारा लक्ष्य है। हम महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा में बायोमास से एलएनजी और सीएनजी बना रहे हैं। 2 वर्षों के भीतर हमारे पास देश में 200 से अधिक क्षमताएं होंगी। जैव ईंधन भविष्य है और हमारे पास निर्यात की बहुत बड़ी संभावना है। यह अर्थव्यवस्था के लिए जरूरी है। उद्योग के लिए संभावनाएं बहुत अच्छी हैं और मैं भविष्य को लेकर उत्साहित हूं, क्योंकि हम प्रदूषण को कम करने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

पर्यावरण बचाने पर रहेगी फोकस

श्री अनिरुद्ध भुवलका सीईओ ब्लू एनर्जी मोटर्स ने विनिर्माण सुविधा की घोषणा पर टिप्पणी करते हुए कहा कि पुणे के चाकन में भारत की पहली एलएनजी ट्रक निर्माण कंपनी की शुरुआत की गई है। यह ग्रीन ट्रकिंग क्रांति को आगे बढ़ाने की दिशा में हमारा पहला कदम है। ब्लू एनर्जी मोटर्स में हमारा लक्ष्य तत्काल समाधान प्रदान करके और आर्थिक रिटर्न की बाधाओं को तोड़कर पर्यावरण को डीकार्बोनाइज करना है।

इवेको ग्रुप पॉवरट्रेन बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष सिल्वेन ब्लेज़ ने कहा, "हमें खुशी और गर्व है कि ब्लू एनर्जी मोटर्स ने भारतीय वाणिज्यिक परिवहन ने इस प्रमुख विकास के लिए हमें चुना है। यह समझौता अभी और भविष्य में एफपीटी इंडस्ट्रियल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम चाहते हैं कि हमारी अग्रणी प्रौद्योगिकियां दुनिया के सबसे बड़े वाहन बाजारों में से एक के पारिस्थितिक संक्रमण का समर्थन करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं।"

Latest Business News

gujarat-elections-2022