1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Paytm के कारोबारी मॉडल पर वरिष्ठ बैंकर ने उठाए सवाल, आज कंपनी के शेयरों पर हो सकता है असर!

Paytm के कारोबारी मॉडल पर वरिष्ठ बैंकर ने उठाए सवाल, आज कंपनी के शेयरों पर हो सकता है असर!

वरिष्ठ बैंकर आदित्य पुरी ने वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम के कारोबारी मॉडल पर सवाल उठाए हैं। आदित्य पुरी के बयान के बाद आज पेटीएम कंपनी के शेयर पर उतार-चढ़ाव दिखने की संभावना है। गौरतलब है कि लगातार पेटीएम के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2022 8:30 IST
Aditya Puri and paytm - India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Aditya Puri and paytm 

Highlights

  • लगातार पेटीएम के शेयर में दिख रही है गिरावट
  • पेटीएम में निवेशक करने वालों की चिंता बढ़ी
  • 'पेटीएम इतना भुगतान करती है लेकिन लाभ कब कमाएगी?'

मुंबई: पेटीएम (Paytm) के कारोबारी मॉडल को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। अब वरिष्ठ बैंकर आदित्य पुरी ने वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम के कारोबारी मॉडल पर सवाल उठाते हुए कहा कि कंपनी ने ‘कैशबैक’ देकर ग्राहक जुटाए है, सेवाओं के जरिये नहीं। बता दें कि, आदित्य पुरी के इस बयान के बाद आज पेटीएम कंपनी के शेयर पर उतार-चढ़ाव दिखने की संभावना है। गौरतलब है कि लगातार पेटीएम के शेयर में गिरावट देखने को मिल रही है जिससे निवेशकों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। 

पुरी ने शुरुआत से ही निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक की अगुवाई की थी और वर्ष 2020 में सेवानिवृत्त होने तक इसे क्षेत्र में सबसे बड़ा बैंक बना दिया। उन्होंने पेटीएम के कारोबारी मॉडल पर सवाल उठाया और यह सोचकर हैरानगी जताई कि अगर कंपनी इतने भुगतानों का प्रबंधन करती है तो मुनाफा कहां है? पुरी की तरफ से यह टिप्पणी दरअसल पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट के बीच आई है, जो अब उस कीमत से 75 फीसदी कम है जिस पर निवेशकों ने उन्हें आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) में खरीदा था।

यह हालांकि पहली बार नहीं है जब उन्होंने इस तरह की कंपनियों के काम करने के तरीके पर सवाल उठाये हैं। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय में आईएमसी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, ‘‘पेटीएम इतना भुगतान करती है लेकिन लाभ कब कमाएगी ? पुरी ने कहा कि एक बैंक के उलट पेटीएम ने कैशबैक की पेशकश के जरिये अपने लाखों ग्राहकों को आकर्षित किया है जबकि एक बैंक अपनी सेवाओं की पेशकश के लिए शुल्क लेता है और लाभ कमाता है।

Write a comment
erussia-ukraine-news