Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol-Diesel की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी, सऊदी अरब के इस ऐलान से तेल कंपनियों में हलचल

Petrol-Diesel की कीमतों में हो सकती है बढ़ोतरी, सऊदी अरब के इस ऐलान से तेल कंपनियों में हलचल

Saudi Arabia Announcement: भारत में पिछले एक साल से तेल की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में ये खबर आम जनता की जेब पर असर कर सकती है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 05, 2023 12:09 IST
Petrol-Diesel Prices- India TV Paisa
Photo:FILE Petrol-Diesel Price

Petrol-Diesel Prices Increase Soon: सऊदी अरब के तेल उत्पादन में कटौती करने की घोषणा से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट थम सकती है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे में भारत में ईंधन की कीमत समीक्षा में देरी होगी। सऊदी अरब ने रविवार को कहा था कि वह जुलाई से तेल उत्पादन में प्रतिदिन 10 बैरल की कटौती करेगा। दूसरी ओर ओपेक और अन्य उत्पादक देश आपूर्ति में की गई कटौती को 2024 के अंत तक बढ़ाने पर सहमत हुए। इस फैसले के कारण सोमवार को तेल की कीमतों में एक डॉलर प्रति बैरल से अधिक की बढ़ोतरी हुई। ब्रेंट क्रूड वायदा 78.73 डॉलर प्रति बैरल के ऊपरी स्तर पर पहुंचने के बाद शुरुआती कारोबार में 1.51 डॉलर या दो प्रतिशत की तेजी के साथ 77.64 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था। यह तेजी भारत के लिए आयातित कच्चे तेल की कीमतों में आई नरमी को पलट देगी। 

दाम कम करने पर फिलहाल के लिए रोक

पिछले दिनों भारत को आयातित तेल के लिए औसतन 72 डॉलर प्रति बैरल की दर से भुगतान करना पड़ रहा था। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की जा सकती है। उद्योग के एक अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां अपने नुकसान की भरपाई कर रही थीं। पिछले महीने, अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतें और खुदरा बिक्री मूल्य बराबर हो गए थे। अब कीमतें बढ़ने के साथ, लागत और बिक्री मूल्य में फिर अंतर आ जाएगा। भारत अपनी तेल जरूरतों का 85 प्रतिशत आयात से पूरा करना है और ईंधन कीमतें अंतरराष्ट्रीय दरों से प्रभावित होती हैं। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। 

मई 2022 से कीमतों में नहीं हुआ है कोई बदलाव

पिछले साल मई 2022 में  भारत सरकार द्वारा अंतिम संशोधन के बाद से ईंधन की कीमतों में कोई बड़ा बदलाव नहीं हुआ है, तब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी की घोषणा की थी। बता दें, हर रोज सुबह 6 बजे इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम जैसे तेल विपणन निगम (OMCs) ईंधन की कीमतों की एक लिस्ट जारी करता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement