Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आपके खाते में आएंगे 2 हजार रुपये, इस दिन जारी होगी पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: आपके खाते में आएंगे 2 हजार रुपये, इस दिन प्रधानमंत्री मोदी जारी करेंगे पीएम-किसान योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: पीएम-किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त आपके खाते में आने ही वाली है। पीएम किसान योजना के तहत हर 4 महीने में किसानों के खातों में 2000 रुपये आते हैं। पीएम मोदी इसकी अगली किस्त सोमवार को जारी करेंगे।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: October 15, 2022 16:07 IST
12th installment of PM-Kisan scheme to be released on Monday - India TV Paisa
Photo:REPRESENTATIONAL IMAGE 12th installment of PM-Kisan scheme to be released on Monday

Highlights

  • पीएम-किसान सम्मान निधि का आने वाला है पैसा
  • किसानों के खातों में जाएंगे 16,000 करोड़ रुपये
  • प्रधानमंत्री जारी करेंगे योजना की 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: अगर आप किसान हैं और पीएम-किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। आपके खाते में अब जल्द ही इस योजना के पैसे आने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को दिल्ली के पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईएआरआई) में पीएम किसान सम्मान सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे और इसी दौरान वह डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से पीएम-किसान योजना के तहत किसानों के खाते में अगली किश्त जारी करेंगे।

किसानों के खातों में जाएंगे 16,000 करोड़ रुपये

प्रधानमंत्री मोदी सोमवार को 16,000 करोड़ रुपये की राशि की 12वीं किस्त किसानों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर करेंगे। केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने शनिवार को एक बयान में यह जानकारी दी। मोदी ने अपनी सरकार की आठवीं वर्षगांठ के अवसर पर मई महीने में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त के रूप में 21,000 करोड़ रुपये जारी किए थे। मंत्रालय ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी 17 अक्टूबर को पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 नामक दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे और किसानों और कृषि स्टार्टअप, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, बैंकर और अन्य हितधारक को संबोधित करेंगे।’’ 

पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में क्या होगा खास
बयान के मुताबिक, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने बताया कि यह आयोजन देश भर के 13,500 से अधिक किसानों और 1500 एग्रीस्टार्टअप को एक साथ लाएगा और इस कार्यक्रम में 1 करोड़ से अधिक किसान वर्चुअल रूप से भाग लेंगे। इसमें 700 कृषि विज्ञान केंद्र, 75 आईसीएआर संस्थान, 75 राज्य कृषि विश्वविद्यालय, 600 पीएम किसान केंद्र, 50,000 प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां और 2 लाख सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) जैसे विभिन्न संस्थान शामिल हैं। तोमर के अलावा केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया, कैलाश चौधरी, शोभा कारंदलजे और भगवंत खुबा के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 

पीएम-किसान सम्मान निधि क्या है?
इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री ने 2019 में की थी। इस योजना के तहत पात्र किसान परिवारों को प्रत्‍येक चार माह के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये का लाभ प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ आधुनिक डिजिटल तकनीक का उपयोग करते हुए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे पात्र लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। मंत्रालय ने कहा कि अब तक पीएम-किसान के तहत योग्य किसान परिवारों को 11 किश्तों में 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का लाभ मिला है और इसमें से 1.6 लाख करोड़ रुपये कोविड महामारी के दौरान हस्तांतरित किए गए हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement