Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PM मोदी का 8 से 10 जनवरी तक गुजरात दौरा, VGGS के उद्घाटन करने के साथ ग्लोबल कंपनियों के CEO से मिलेंगे

PM मोदी का 8 से 10 जनवरी तक गुजरात दौरा, VGGS के उद्घाटन करने के साथ ग्लोबल कंपनियों के CEO से मिलेंगे

प्रधानमंत्री 10 जनवरी को सुबह लगभग 9:45 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह शीर्ष वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद गिफ्ट सिटी जाएंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 07, 2024 17:56 IST
PM Narendra Modi - India TV Paisa
Photo:PTI प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 8 से 10 जनवरी तक गुजरात में रहेंगे। इस दौरान वह वैश्विक नेताओं, टॉप ग्लोबल कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEO ) के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन-2024 (वीजीजीएस) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने रविवार को बयान में कहा कि 2003 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में वीजीजीएस की परिकल्पना की गई थी। आज वीजीजीएस इन्क्लूसिव ग्रोथ और सतत विकास के लिए व्यापक सहयोग, ज्ञान साझाकरण और रणनीतिक साझेदारी के लिए सबसे प्रतिष्ठित वैश्विक मंचों में से एक के रूप में विकसित हुआ है। वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन का दसवां संस्करण 10 से 12 जनवरी, 2024 तक गुजरात के गांधीनगर में आयोजित किया जा रहा है। 

इस बार का थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ 

वीजीजीएस का इस बार का थीम ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ (भवि‍ष्य का प्रवेश द्वार) है। इस वर्ष सम्मेलन में 34 भागीदार देश और 16 भागीदार संगठन भाग ले रहे हैं। इसके अति‍रिक्‍त पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय, पूर्वोत्तर क्षेत्रों में निवेश के अवसरों को प्रदर्शित करने के लिए वाइब्रेंट गुजरात मंच का उपयोग करेगा। शिखर सम्मेलन उद्योग 4.0, प्रौद्योगिकी और नवाचार, सतत विनिर्माण, ग्रीन हाइड्रोजन, इलेक्ट्रिक परिवहन और Renewable energy और स्थिरता की ओर बदलाव-जैसे विश्वस्तरीय प्रासंगिक विषयों पर सेमिनार और सम्मेलन सहित विभिन्न कार्यक्रमों की अध्‍यक्षता करेगा। वीजीजीएस में कंपनियां विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीक से बने उत्पाद प्रदर्शित करेंगी। 
 

वीजीजीएस में ये सेक्टर रहेंगे फोकस में

इसके मुख्य आकर्षण वाले  कुछ क्षेत्रों में ई-परिवहन, स्टार्टअप, सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम (एमएसएमई), समुद्री अर्थव्यवस्था, हरित ऊर्जा और स्मार्ट बुनियादी ढांचा हैं। मोदी नौ जनवरी को सुबह लगभग 9:30 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर पहुंचेंगे, जहां वह वैश्‍वि‍क नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। इसके बाद वे शीर्ष वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। दोपहर लगभग तीन बजे वह वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक व्यापार प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री 10 जनवरी को सुबह लगभग 9:45 बजे गांधीनगर के महात्मा मंदिर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन 2024 का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह शीर्ष वैश्विक कंपनियों के सीईओ के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री इसके बाद गिफ्ट सिटी जाएंगे, जहां शाम लगभग 5:15 बजे वे वैश्विक वित्तीय प्रौद्योगिकी नेतृत्व मंच में व्यापार जगत के प्रमुख लोगों के साथ चर्चा करेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement