Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Business Idea : अमीर बनना है तो करें यह खेती, होगा बंपर मुनाफा, मार्केट में है जबरदस्त डिमांड

Business Idea : अमीर बनना है तो करें यह खेती, होगा बंपर मुनाफा, मार्केट में है जबरदस्त डिमांड

Poplar Tree Farming : खेतों में चिनार के पेड़ उगाकर अच्छी-खासी कमाई की जा सकती है। इसे पॉपलर का पेड़ भी कहते हैं। इसकी लकड़ी प्लाईवुड और बोर्ड बनाने में काम आती है। इन पेड़ों के साथ ही आप दूसरी खेती भी कर सकते हैं।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 02, 2024 14:43 IST
पॉपलर के पेड़ की खेती- India TV Paisa
Photo:PEXELS पॉपलर के पेड़ की खेती

Poplar Tree Farming : गांवों से युवाओं का बड़ी संख्या में पलायन हो रहा है। शहरों में जाकर उन्हें काफी कम सैलरी में नौकरी करनी पड़ रही है। लेकिन अगर गांव में रहकर ही इनोवेशन के साथ खेती की जाए, तो आप अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपको बंपर मुनाफा होगा। यह है पॉपलर के पेड़ की खेती। पॉपलर यानी चिनार एक पर्णपाती वृक्ष है और सैलिसेसी फैमिली से संबंधित है। ये आदर्श जलवायु परिस्थितियों में सबसे तेजी से बढ़ने वाले पेड़ हैं।

यहां काम आती है चिनार की लकड़ी

चिनार की लकड़ी और छाल का उपयोग प्लाईवुड, बोर्ड, माचिस की तीलियां, सजावटी सामान, स्पोर्ट्स प्रोडक्ट्स और पेंसिल बनाने में होता है। भारत में चिनार का पौधा 5 से 7 साल में 85 फीट या उससे अधिक ऊंचाई तक बढ़ सकता है। भारत में प्रमुख चिनार उत्पादक राज्य हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल हैं।

ये हैं पॉपलर की किस्में

ICAR की एक रिपोर्ट के अनुसार, पॉपलर की किस्मों जैसे- एल-51, एल-74, एल-188, एल-247, जी-3, जी-48 आदि कृषि वानिकी प्रणाली के लिए उपयुक्त है। चिनार के नए पौधे कटिंग विधि से सफलतापूर्वक तैयार किए जा सकते हैं। इन पौधों को लगाने का सही समय फरवरी से मार्च के बीच होता है।

इस तरह करें रोपाई

उपजाऊ और अच्छे जल निकास वाली मिट्टी पॉपलर के पौधे के लिए अच्छी होती है। इसे कलमों द्वारा 2x2 फीट दूरी पर नर्सरी में लगाया जा सकता है और अगले वर्ष पौधों को खेत में लगा सकते हैं। रोगों से बचाव के लिए नर्सरी में कमलें लगाने से पहले कैप्टॉन या डायथेन (0.3%) घोल में डुबोएं। चिनार के पौधों को 3 फीट गहरे गड्ढे खोदकर ऊपर की आधी मिट्टी में गोबर की खाद मिलाकर भरें और पूरा पानी लगाएं। पौधों को मेड़ों पर लाइन में 10 फीट दूरी पर लगाएं। साथ ही सिंचाई नाली के दोनों ओर लाइन में 7 फीट का अंतर रखें। देहरादून के वन अनुसंधान यूनिवर्सिटी, गोविंद वल्लभ पंत कृषि विश्वविद्यालय, मोदीपुर में स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल आदि केंद्रों से आपको चिनार की पौधें मिल जाएंगी। 

साथ में कर सकेंगे दूसरी खेती

चिनार के पेड़ उगाने के साथ ही आप खेत में दूसरी फसलें भी कर सकते हैं। दो पेड़ों के बीच 12 से 15 फीट की दूरी होती है। इन पेड़ों के बीच आप गेंहूं, आलू, टमाटरक, गन्ना, हल्दी जैसी दूसरी फसलें कर सकते हैं। पॉपलर के पेड़ों के लिए 5 डिग्री सेल्सियस से 45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान की जरूरत होती है।

कितनी होगी कमाई?

चिनार के पेड़ों से आपको 5 से 7 साल में जाकर कमाई मिलेगी। इस पेड़ की लकड़ियां  800 से 1000 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकती हैं। एक एकड़ में पॉपलर के 225 पेड़ लगाए जा सकते हैं। इस तरह एक एकड़ में आपको 6 लाख रुपये की कमाई हो जाएगी। आपके पॉपलर के पेड़ की परिधि 34 से 36 इंच के बीच है, तो एक पेड़ से 3600 से 4000 रुपये तक की कमाई की जा सकती है। ऐसे में एक एकड़ से 9 लाख रुपये तक भी कमाई की जा सकती है। अगर आपके पास 5 एकड़ भी जमीन है, तो आपकी कमाई 45 लाख रुपये होगी। साथ में की गई दूसरी फसलों की कमाई अलग है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement