Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राष्ट्रपति ने त्रिपुरा में दो रेल सेवाओं को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, सप्ताह में एक बार अगरतला तक जाएगी ट्रेन

राष्ट्रपति ने त्रिपुरा में दो रेल सेवाओं को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना, सप्ताह में एक बार अगरतला तक जाएगी ट्रेन

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सब्यसाची डे ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों के साथ त्रिपुरा की रेल कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए, गुवाहाटी-कोलकाता-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में एक बार त्रिपुरा की राजधानी अगरतला तक बढ़ाया गया है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 13, 2022 17:51 IST
राष्ट्रपति ने...- India TV Paisa
Photo:IANS राष्ट्रपति ने त्रिपुरा में दो रेल सेवाओं को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गुरुवार को दो ट्रेनों अगरतला-गुवाहाटी-कोलकाता स्पेशल एक्सप्रेस और जन शताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई, जो अगरतला से मणिपुर के खोंगसांग तक चलेगी। राष्ट्रपति ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा के साथ राजधानी के बाहरी इलाके अगरतला रेलवे स्टेशन पर पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) की दो ट्रेनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

राष्ट्रपति कार्यालय ने एक ट्वीट में दी जानकारी

राष्ट्रपति कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा, "राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अगरतला-खोंगसांग जन शताब्दी एक्सप्रेस और अगरतला-कोलकाता एक्सप्रेस को अगरतला रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई है। त्रिपुरा को असम, पश्चिम बंगाल और मणिपुर से जोड़ने वाली ट्रेनें पूर्वोत्तर क्षेत्र में कनेक्टिविटी और पर्यटन को बढ़ावा देंगी।"

सप्ताह में एक बार अगरतला तक जाएगी ट्रेन

एनएफआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सब्यसाची डे ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों के साथ त्रिपुरा की रेल कनेक्टिविटी को और बेहतर बनाने के लिए, गुवाहाटी-कोलकाता-गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन को सप्ताह में एक बार त्रिपुरा की राजधानी अगरतला तक बढ़ाया गया है।

एक्सप्रेस ट्रेन 14 डिब्बों की संरचना के साथ चलेगी। अपने नियमित संचालन के दौरान, एक्सप्रेस ट्रेन (अगरतला-कोलकाता) प्रत्येक बुधवार की सुबह अगरतला से प्रस्थान करेगी और अगले दिन दोपहर को कोलकाता पहुंचेगी। वापसी की दिशा में, ट्रेन प्रत्येक रविवार को कोलकाता से प्रस्थान करेगी और मंगलवार शाम को अगरतला पहुंचेगी।

जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन बार करेगी यात्रा

सीपीआरओ ने कहा कि अगरतला से जिरीबाम से मणिपुर के खोंगसांग तक जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में तीन बार सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी। 110 किलोमीटर लंबी जिरीबाम-इंफाल नई लाइन परियोजना के तहत इस खंड का नवनिर्मित निर्माण किया गया है। ट्रेन यात्रा (अगरतला से खोंगसांग) यात्रा का समय आधे से भी कम होगा क्योंकि यात्रा का समय लगभग सात घंटे होगा जो 300 किलोमीटर की दूरी को लगभग 15 घंटे या सड़क मार्ग से कवर करेगा।

विस्टाडोम कोच की सुविधा

जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों के लिए नवीनतम सुविधाओं के साथ नए लिंक हॉफमैन बुश कोच होंगे, उन्होंने कहा कि इस ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच भी जोड़ा गया है ताकि यात्री यात्रा के दौरान पहाड़ी क्षेत्र के सुरम्य दृश्यों को देख सकें।

पारदर्शी कांच की खिड़कियों और छतों वाले विस्टाडोम कोच में अत्याधुनिक कांच की खिड़कियां और सभी कांच की छतें हैं, जो आकाश, पहाड़ों, सुरंगों, पुलों, पहाड़ियों, चाय बागानों और हरे-भरे जंगलों के दृश्य यात्रियों को प्रदान करती हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement