1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. इन 9 बैंकों पर चला RBI का हथौड़ा, लगाया 12 लाख रुपये का जुर्माना

इन 9 बैंकों पर चला RBI का हथौड़ा, लगाया 12 लाख रुपये का जुर्माना

RBI ने एक बार फिर सख्ती दिखाई है। इन 9 बैंको पर लाखों रूपये का जुर्माना लगाया गया है। कुछ नियमों के उल्लंघन करने के चलते ऐसा किया गया है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 14, 2022 23:52 IST
इन 9 बैंकों पर चला RBI का हथौड़ा, लगाया भारी जुर्माना- India TV Hindi
Photo:PTI इन 9 बैंकों पर चला RBI का हथौड़ा, लगाया भारी जुर्माना

RBI हमेशा सभी बैंको  पर नजर रखता है। उसे जब भी किसी गड़बड़ी की आशंका होती है तो वह उस बैंक के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करता है। इस बार बारी इन 9 बैंकों की आई है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने विभिन्न बैंकिंग नियमों का उल्लंघन करने को लेकर नौ सहकारी बैंकों पर करीब 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने सोमवार को जारी अलग-अलग विज्ञप्तियों में कहा कि नौ सहकारी बैंकों पर 11.60 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

इन बैंको पर लगा जुर्माना

बेरहामपुर सहकारी शहरी बैंक (ओडिशा) पर 3.10 लाख रुपये, उस्मानाबाद जनता सहकारी बैंक, महाराष्ट्र पर 2.5 लाख रुपये और संतरामपुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, गुजरात पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित, मध्य प्रदेश, जमशेदपुर शहरी सहकारी बैंक लिमिटेड, झारखंड और रेणुका नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित, छत्तीसगढ़ पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। 

वहीं, कृष्णा मर्केंटाइल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मध्य प्रदेश और केंद्रपाड़ा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, ओडिशा पर 50,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया। विज्ञप्ति के अनुसार, नवानगर को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, गुजरात पर 25,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने कहा है कि यह कार्रवाई विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य उक्‍त बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर सवाल करना नहीं है। 

हाल ही में एक बैंक का RBI ने लाइसेंस किया था रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक देश के सरकारी और गैर सरकारी बैंको पर हमेशा नजर बनाए रखता है। अगर उसे किसी भी तरह की गलती नजर आती है या उसके बनाए नियम को कोई बैंक तोड़ते हैं तो उनके खिलाफ वह सख्त कदम उठाता है। इस बार गाज बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड पर गिरा है। RBI ने इस बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

Latest Business News

gujarat-elections-2022