Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रिलायंस फाउंडेशन के सपोर्ट वाले 12 एथलीट्स ने एशियन गेम्स में जीते मेडल्स, नीता अंबानी ने दी बधाई

रिलायंस फाउंडेशन के सपोर्ट वाले 12 एथलीट्स ने एशियन गेम्स में जीते मेडल्स, नीता अंबानी ने दी बधाई

नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा- आपके 100 से ज्यादा जीते गए मेडल की संख्या भारत के युवाओं के सामर्थ्य को दर्शाते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 08, 2023 17:32 IST
रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी - India TV Paisa
Photo:RELIANCE FOUNDATION रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष नीता अंबानी

भारत एशियन गेम्स 2022 (Asian Games 2022) में अब तक 107 मेडल जीतने के साथ चौथे नंबर पर है। इन मेडल में 12 मेडल उन खिलाड़ियों ने जीते हैं जिन्हें रिलायंस फाउंडेशन (Reliance Foundation) ने अपना सपोर्ट दिया था। फाउंडेशन के सपोर्ट वाले इन खिलाड़ियों ने देश की सफलता में अपनी अहम भूमिका निभाई है। रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक अध्यक्ष (Reliance Foundation Founder Chairperson) नीता अंबानी (Nita Ambani) ने टीम इंडिया को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी है। 

देश को गौरवान्वित करने के लिए बधाई

खबर के मुताबिक, इस मौके पर नीता अंबानी (Nita Ambani) ने कहा- एशियन गेम्स में हमारे देश को गौरवान्वित करने के लिए टीम इंडिया को बधाई। आपके 100 से ज्यादा जीते गए मेडल की संख्या भारत के युवाओं के सामर्थ्य को दर्शाते हैं। हमें रिलायंस फाउंडेशन के उन 12 खिलाड़ियों पर भी गर्व है, जिन्होंने गेम्स में मेडल जीते हैं। किशोर जेना, ज्योति याराजी, पलक गुलिया को विशेष तौर पर बधाई जिन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। रिलायंस फाउंडेशन में हम हमारे युवा एथलीटों का समर्थन करने और खेलों में प्रतिभा को बढ़ावा देने और उन्हें वित्तीय मदद देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

इन खिलाड़ियों की रही शानदार उपलब्धि
लवलीना बोर्गोहेन (Lovlina Borgohain) ने 2024 में पेरिस ओलंपिक में अपना स्थान पक्का कर लिया है। एशियन गेम्स 2022 (आयोजन 2023 में) में गोल्ड मेडल मुकाबले तक पहुंचने वाली वह दूसरी भारतीय महिला मुक्केबाज बनीं और सिल्वर मेडल जीता। बोर्गोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इसी तरह, किशोर जेना (Kishore Jena) के 87.54 मीटर के उल्लेखनीय भाला फेंक ने उन्हें सिल्वर मेडल दिलाया। नीरज चोपड़ा के बाद भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ भाला फेंक खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की। पलक गुलिया 10 मीटर एयर पिस्टल कॉम्पिटीशन में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। 

कार्तिक कुमार और गुलवीर सिंह ने पुरुषों की 10,000 मीटर में भारत के 25 साल के पदक के सूखे को समाप्त किया। इससे पहले 1998 बैंकॉक एशियाड में गुलाब चंद ने ब्रोंज मेडल जीता था। ज्योति याराजी ने महिलाओं की 100 मीटर में सिल्वर मेडल जीतकर भारत के लिए पहला पदक सुरक्षित किया। मोहम्मद अफ़जल ने पुरुषों की 800 मीटर में सिल्वर मेडल हासिल किया, जबकि जिन्सन जॉनसन ने पुरुषों की 1500 मीटर स्पर्धा में ब्रोंज मेडल जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष एथलीट बने। बैडमिंटन में ध्रुव कपिला और तीरंदाजी में सिमरनजीत कौर ने योगदान दिया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement