Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Rule Change: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change: 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर

Rule Change From 1 March: अगले महीने की शुरुआत से कई जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इसमें एलपीजी और फास्टैग समेत कई जरूरी नियम शामिल है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 28, 2024 11:54 IST
1 March- India TV Paisa
Photo:INDIA TV एक मार्च से कई नियम बदलने जा रहे हैं।

Rule Change: हर महीने की शुरुआत से कुछ नए सरकारी नियम लागू होते हैं। इस बार भी एक मार्च से कई ऐसे नियम लागू हो रहे हैं, जिनका असर सीधे तौर पर आपकी जेब पर होगा। इन नियमों में फास्टैग, एलपीजी गैस सिलेंडर और सोशल मीडिया शामिल हैं। 

एलपीजी की कीमतें 

हर महीने की शुरुआत में सरकार की ओर से एलपीजी के दाम की समीक्षा की जाती है और नए दाम जारी किए जाते हैं। फरवरी की शुरुआत में एलपीजी के दाम को जस के तस रखा गया था। 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर का रेट दिल्ली में 1053 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये, बेंगलुरु में 1055.50 रुपये, चेन्नई 1068.50  रुपये और हैदराबाद में 1,105.00 रुपये  प्रति सिलेंडर है। 

फास्टैग 

नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया (NHAI)की ओर से फास्टैग की केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 29 फरवरी निर्धारित की गई है। अगर आप इस तारीख तक अपने फास्टैग की केवाईसी नहीं पूरी करेंगे तो आपके फास्टैग को नेशनल हाइवे अथॉरिटीज ऑफ इंडिया द्वारा डिएक्टिवेट और ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है। ऐसे में अपने फास्टैग की केवाईसी 29 फरवरी से पहले करा लें। 

सोशल मीडिया 

सरकार की ओर से हाल ही में आईटी नियमों में बदलाव किया गया है। इसके बाद एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप्स को इन नियमों का पालन करना होगा। अगर मार्च से गलत फेक्ट के साथ सोशल मीडिया पर कोई खबर चलती है तो इसके लिए जुर्माना लगेगा। सरकार की कोशिश इसके जरिए सोशल मीडिया को सुरक्षित बनाना है। 

बैंक हॉलिडे 

पब्लिक और निजी क्षेत्र के बैंक मार्च 2023 में करीब 12 दिनों के लिए बंद रहेंगे। इसमें दो शनिवार और रविवार की छुट्टियों को भी शामिल किया गया है। आरबीआई द्वारा जारी किए जाने वाले छुट्टियों के कैलेंडर के मुताबिक, 11 और 25 मार्च को दूसरा और चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 5,12,19 और 26 को रविवार के कारण बैंकों में अवकाश रहेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement