Saturday, June 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ने ग्राहकों के लिए ये चेतावनी जारी की, हो जाएं सावधान

SBI, ICICI Bank, Axis Bank और PNB ने ग्राहकों के लिए ये चेतावनी जारी की, हो जाएं सावधान

हाल के दिनों में बैंकिंग फ्रॉड की घटना तेजी से बढ़ी है। इसको देखते हुए बैंकों ने अपने कस्टमर को इससे बचने की सलाह दी है। बैंकों ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इसकी जानकारी दी है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 21, 2024 17:21 IST
SBI- India TV Paisa
Photo:FILE एसबीआई

कोरोना महामारी के बाद डिजिटल बैंकिंग की रफ्तार काफी तेजी हो गई है। बहुत सारे लोग अब बैंक ब्रांच जाने की बजाय डिजिटल बैंकिंग का उपयोग कर रहे हैं। हालांकि, उसी अनुपात में बैंकिंग फ्रॉड करने वालों की संख्या भी बढ़ी है। साइबर फ्रॉड रोज नए—नए तरीके इजाद कर बैंकिंग फ्रॉड को अंजाम दे रहे हैं। बीते दिनों बैंकिंग फ्रॉड के बढ़ते मामाले को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत कई बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए एलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि बैंकों ने क्या चेतावनी जारी की और उससे कैसे बचें?

SBI, ICICI Bank और AU Small Finance ने एपीके फ्रॉड को लेकर चेताया

एसबीआई ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया: “यह देखा गया है कि फ्रॉड एसबीआई रिवॉर्ड पॉइंट्स को भुनाने के लिए एसएमएस या व्हाट्सएप पर एपीके फाइल भेज रहे हैं। कृपया ध्यान दें कि एसबीआई कभी भी एसएमएस या व्हाट्सएप पर लिंक या अवांछित एपीके फाइल नहीं भेजता। ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या अज्ञात फ़ाइलें डाउनलोड न करें।”

एपीके क्या है? धोखाधड़ी से बचने के लिए एपीके फाइलें एंड्रॉइड इकोसिस्टम को प्ले स्टोर पर तीसरे पक्ष के मोबाइल एप्लिकेशन और नियंत्रण करने की भी अनुमति देता है और हैकर्स के लिए एपीके इंस्टॉल करके या वैध एप्लिकेशन को ट्रोजन करके ग्राहकों के एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करने में मदद करता है। 

ICICI Bank ने भी सावधान किया 

आईसीआईसीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन धोखाधड़ी के से बचने की चेतावनी दी है। बैंक ने ग्राहकों को ईमेल, व्हाट्सएप और अन्य माध्यम से भेजे जा रहे फर्जी लिंक और फाइल पर नज़र रखने के लिए आगाह किया है। बैंक ने एक मेल में कहा, “सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि आप अपने मोबाइल में अविश्वसनीय स्रोतों से कोई संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें। आईसीआईसीआई बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को कोई एसएमएस/व्हाट्सएप संदेश नहीं भेजता है, जिसमें उन्हें किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement