Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्काई एयर मोबिलिटी ने 1000 ड्रोन डिलीवरी को सफलता से पूरा किया, CEO ने बताया आगे का प्लान

स्काई एयर मोबिलिटी ने 1000 ड्रोन डिलीवरी को सफलता से पूरा किया, CEO ने बताया आगे का प्लान

स्काई एयर मोबिलिटी के सीईओ अंकित कुमार ने कंपनी की इस बड़ी उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'ड्रोन रूल्स 2021 ने भारत में ड्रोन डिलीवरी सेक्टर को नए पंख प्रदान किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत को साल 2030 तक इस सेक्टर में वैश्विक ड्रोन हब बनाने के मिशन के साथ सबसे आगे रहने में सफलता हासिल की है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 17, 2022 23:22 IST
Ankit Kumar, CEO of Skye Air Mobility.- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Ankit Kumar, CEO of Skye Air Mobility.

Highlights

  • स्काई एयर मोबिलिटी ने ड्रोन इंडस्ट्री के बेहतर भविष्य के लिए उड़ान भरी!
  • स्काई एयर मोबिलिटी ने भारत को ड्रोन डिलीवरी सेक्टर का नेतृत्व करने वाला दुनिया का 12वां देश बनाया
  • सिर्फ 6 महीनों में 1000 से अधिक उड़ानों की सफलता के साथ बड़ी उपलब्धि हासिल की

नई दिल्ली: स्काई एयर मोबिलिटी, नई दिल्ली स्थित प्रमुख ड्रोन डिलीवरी लॉजिस्टिक्स फर्म तेजी से भारतीय बिजनेस सेक्टर की तस्वीर बदल रही है। स्काई एयर मोबिलिटी ने भारत में विभिन्न उत्पादों की डिलीवरी की 1 हजार से अधिक उड़ानों को पूरा कर लिया है। कंपनी इस सफलता के साथ ही हेल्थकेयर, डायग्नोस्टिक्स, ईकॉमर्स और एग्रीकल्चर उत्पादों जैसे विविध क्षेत्रों में लगातार अपनी नई नई सफलताओं को हासिल कर रही है।

स्काई एयर मोबिलिटी, ड्रोन डिलीवरी टेक स्टार्ट-अप है जिसने हाल ही में अपने फ्लैगशिप स्काई शिप वन के माध्यम से पिछले शुक्रवार को अपनी 1000 डिलीवरी पूरी कर कई महत्वपूर्ण उपलब्धियों को हासिल किया है। स्काई एयर मोबिलिटी ने बीते 6 महीने में ही 1000 उड़ानों को सफलतापूर्वक पूरा किया है और भारत को ड्रोन डिलीवरी सेक्टर का नेतृत्व करने वाला दुनिया का 12वां देश बनाया है। यह सफलता पूरी इंडस्ट्री के लिए 2030 तक भारत को ग्लोबल ड्रोन हब बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

तेलंगाना सरकार के 'मेडिसिन फ्रॉम द स्काई प्रोजेक्ट' के साथ इसकी सहभागिता कई नई शुरूआत करने में सफल रही है। इसके साथ ही इस प्रोजेक्ट के तहत दूर दराज की जगहों पर मेडिसन और अन्य हेल्थकेयर उत्पादों की ड्रोन डिलीवरी पहुंचाई गई है। स्काई एयर विभिन्न सहभागिताओं के तहत- फ्लिपकार्ट एयर कंसोर्टियम, ब्लू डार्ट मेड एक्सप्रेस कंसोर्टियम और डंज़ो मेड-एयर कंसोर्टियम ने ड्रोन आधारित लॉजिस्टिक ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक संपूर्ण और सक्षम इकोसिस्टम को सक्षम बनाया है। ये ड्रोन उड़ानें विकाराबाद (तेलंगाना) में वैक्सीन, कोविड डायग्नोस्टिक सैम्पल्स और दवाओं के साथ वास्तविक समय में किए गए लाइव प्रदर्शन परीक्षणों का एक हिस्सा थीं।

इसके अलावा, स्काई एयर भारत की पहली ड्रोन डिलीवरी कंपनी रही है, जिसने दुबई एयर शो में स्वदेशी ड्रोन का प्रदर्शन किया है, जो वैश्विक स्तर पर ड्रोन लॉजिस्टिक्स इकोसिस्टम में भारत के लिए एक मजबूत और तय स्थान की पहचान बनाई है। 

स्काई एयर मोबिलिटी ने मेघालय के दूरदराज के इलाकों में 100 किलोग्राम लकाडोंग हल्दी को दुर्गम इलाकों तक पहुंचाया। स्काई एयर ने 100 किलोग्राम सूखी हल्दी के मल्टीपल पेलोड को उठाते हुए कई ऑटोनॉमस बीवीएलओएस उड़ान का सफल प्रदर्शन किया। ये उड़ानें स्काई एयर के प्रमुख उत्पाद 'स्काई शिप वन' और 'अटलांटिस' के साथ पूरी कुशलता के साथ संचालित की गईं।

स्काई एयर ने हिमाचल सरकार द्वारा आयोजित ड्रोन मेला, धर्मशाला में सफलतापूर्वक अपनी क्षमता और उत्पादों का प्रदर्शन किया है। कंपनी ने साई स्पोर्ट्स ग्राउंड से मेडिकल कॉलेज अस्पताल (टांडा) के लिए हिमाचल प्रदेश में लगभग 12 किमी (हवाई) की दूरी तय करते हुए ऑटोनॉमस बीवीएलओएस उड़ान का प्रदर्शन किया। स्काई शिप वन नामक अपनी कस्टमाइज्ड स्माल कैटेगरी के ड्रोन द्वारा उड़ानों को वैक्सीन और दवाओं के साथ तैयार किया गया था। इसका उद्देश्य ड्रोन की दक्षता का प्रदर्शन करना था कि कैसे ब्लड, वैक्सीन और दवाओं जैसी जीवन रक्षक चिकित्सा उत्पादों को सड़क मार्गों की तुलना में कहीं अधिक तेजी से तेजी से जरूरी जगहों पर वितरित किया जा सकता है।

इसके अलावा, ड्रोन डिलीवरी टेक स्टार्ट-अप ने डायग्नोस्टिक्स चेन, रेडक्लिफ लैब्स के साथ हाथ मिलाया है ताकि ड्रोन टेक्नोलॉजी का बेहतर उपयोग करके देश के दूरदराज के क्षेत्रों में हेल्थकेयर सेक्टर और पैथोलॉजी सर्विसेज प्राप्त कर सकें। स्काई एयर स्टार्ट-अप ने ड्रोन डिलीवरी तकनीक का उपयोग करके देश के विभिन्न शहरी, अर्ध-शहरी और दूरदराज की जगहों में प्रवेश किया है। बीवीएलओएस ट्रॉयल्स के पहले सेट ने डायग्नोस्टिक सैंपल डिलीवरी के लिए तेजी से सप्लाई चेन का प्रदर्शन किया, जिससे तेजी से क्लीनिकल परिणाम नोएडा, ग्रेटर नोएडा और मेरठ में सफलतापूर्वक प्रदान किए गए हैं।

स्काई एयर मोबिलिटी के सीईओ अंकित कुमार ने कंपनी की इस बड़ी उपलब्धि पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि 'ड्रोन रूल्स 2021 ने भारत में ड्रोन डिलीवरी सेक्टर को नए पंख प्रदान किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने भारत को साल 2030 तक इस सेक्टर में वैश्विक ड्रोन हब बनाने के मिशन के साथ सबसे आगे रहने में सफलता हासिल की है। हम इस इंडस्ट्री को सही तरह से प्रोत्साहित करने के लिए अधिकारियों के बहुत आभारी हैं। हमारे ग्राहकों जैसे डंज़ो डिजिटल, फ्लिपकार्ट, ब्लू डार्ट एक्सप्रेस, रेडक्लिफ लैब्स आदि ने हमें लगातार एक सुरक्षित माहौल और बेहतर पैकेज ट्रांसपोर्टिंग की एक बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। आज हम 1000 से अधिक ड्रोन डिलीवरी करने की उपलब्धि का जश्न मना रहे हैं। इसके साथ ही हम इस सफलता को अपने ग्राहकों, नियामकों और हमारी सक्षम टीम को समर्पित करते हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया है और यह सिर्फ शुरुआत है, क्योंकि हम न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों में भी अधिक सफलता प्राप्त करने के लिए काफी सक्रियता के साथ काम कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य तेज, कुशल और लागत प्रभावी ड्रोन डिलीवरी प्रदान करके कई लोगों के जीवन को बेहतर ढंग से प्रभावित करना है।”

हमें यह घोषणा करते हुए भी खुशी हो रही है कि हम रेडक्लिफ लैब्स के साथ अपनी सहभागिता को आगे ले जा रहे हैं, हम जल्द ही उत्तरी भारत के ऊपरी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए मुश्किल उड़ानें शुरू करने जा रहे हैं। स्काई एयर के सफल डिलीवरी के लिए उपयोग किए जाने वाले प्रमुख उत्पादों के बारे में जानकारी देते हुए अंकित कुमार ने कहा कि 'स्काई शिप वन अब तक भारत में डिलीवरी एप्लिकेशन के लिए सबसे विश्वसनीय ड्रोन रहा है। 1000 से अधिक डिलीवरी पूरी करने के बाद, फ्लैगशिप ड्रोन्स अपने आगामी मिशनों को पूरा करने के लिए पूरी तैयारी कर रहा है। इसके अलावा, हम जल्द ही स्टारलाइनर और आर्टेमिस लाने जा रहे हैं, जो वर्तमान में हमारे पास मौजूद पेशकशों के लिए और अधिक मूल्य जोड़ देगा।'

अपने पूरे अनुभव के साथ, स्काई एयर ने हब और स्पोक के बीच इन सभी डिलीवरी उड़ानों का संचालन किया है ताकि विभिन्न उत्पादों और वस्तुओं की तेज, कुशल और लागत प्रभावी ड्रोन डिलीवरी सुनिश्चित हो सके। इस प्रकार तेलंगाना, हिमाचल, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों जैसे राज्यों में ड्रोन तैनात करने वाले कृषि, हेल्थकेयर और पैथोलॉजी क्षेत्र के लिए कनेक्टेड, स्वचालित और तेज लॉजिस्टिक्स को सक्षम करना भी कई अन्य प्रमुख लक्ष्य हैं।

हल्दी की आपूर्ति, किराने की वस्तुओं, दवाओं, डायग्नोस्टिक नमूनों जैसे विभिन्न खेपों से लैस 1000 ऑटोनॉमस बीवीएलओएस उड़ानों में से अधिकांश ड्रोन के माध्यम से भारत की पहली डिलीवरी रही हैं और ड्रोन डिलीवरी सेक्टर के भविष्य के लिए सक्षम करने में एक काफी बड़ा कदम आगे बढ़ाया है। 

अंकित कुमार ने कहा कि 'हम वास्तव में मानते हैं कि ड्रोन डिलीवरी द्वारा एक बड़ा बदलाव लाया जा सकता है जिससे तेजी से डिस्ट्रीब्यूशन, लागत प्रभावशीलता और उन क्षेत्रों में पहुंचना आसान हो जाता है जहां कोई कनेक्टिविटी नहीं है और वहां पर सड़क मार्ग से उन क्षेत्रों तक पहुंचना मुश्किल हो जाता है। सभी वर्टिकल में कारोबारियों ने अपसाइड्स की तरफ बेहतर बदलाव को महसूस करना शुरू कर दिया है जो कि हैं लागत कुशलता, समय की बचत और तकनीकी प्रगति का प्रतीक है। ये सफलता ड्रोन बिजनेस को नए शिखरों तक पहुंचाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।'

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement