Tuesday, May 21, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Sri Lanka Crisis: गरीब परिवारों को मिलेंगे 3,000 से 7,500 रुपये नकद , श्रीलंका सरकार की बड़ी घोषणा

Sri Lanka Crisis: गरीब परिवारों को मिलेंगे 3,000 से 7,500 रुपये नकद, इस सरकार ने की बड़ी घोषणा

मई महीने से अगले तीन माह यानी जुलाई तक करीब 33 लाख परिवारों को वित्तीय भत्ता दिया जाएगा।

Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 03, 2022 20:47 IST
Sri Lanka Crisis- India TV Paisa
Photo:PTI

Sri Lanka Crisis

Highlights

  • रीलंका सरकार ने गरीब परिवारों को विशेष नकदी भत्ता देने की घोषणा की
  • निम्न आय वाले परिवारों को 3,000 रुपये से 7,500 रुपये के बीच नकद भत्ता
  • जुलाई तक करीब 33 लाख परिवारों को वित्तीय भत्ता दिया जाएगा

Sri Lanka Crisis:खस्ताहाल अर्थव्यवस्था और कमरतोड़ महंगाई की मार झेल रहे श्रीलंका में लोगों को वहां की सरकार ने राहत दी है। श्रीलंका सरकार ने मौजूदा आर्थिक संकट से ‘गंभीर रूप से प्रभावित’ निम्न आय वाले परिवारों को विशेष नकदी भत्ता देने की घोषणा की है। सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह निम्न आय वाले परिवारों को 3,000 रुपये से 7,500 रुपये के बीच नकद भत्ता प्रदान करेगी। 

सोमवार को हुई मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। श्रीलंका के व्यापार मंत्री शेहान सेमासिंघे ने कहा कि इस उद्देश्य को पूरा करने में विश्व बैंक सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि मई महीने से अगले तीन माह यानी जुलाई तक करीब 33 लाख परिवारों को वित्तीय भत्ता दिया जाएगा। 

किसे मिलेगा कितना पैसा

बयान के अनुसार, गरीबों को सहायता के लिए विभिन्न श्रेणियों मसलन बुजुर्ग भत्ता, किडनी मरीज भत्ता और शारीरिक रूप से अक्षम लोगो को राहत के रूप में 3,000 रुपये से 7,500 रुपये रुपये की राशि दी जाएगी। मौजूदा संकट से निपटने के लिए विश्व बैंक, श्रीलंका को वित्तीय और तकनीकी सहायता प्रदान कर रहा है। नकद हस्तांतरण केवल बैंक खातों के माध्यम से किया जाएगा। मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति जिसके पास खाता नहीं है, उसे संबंधित सरकारी अधिकारियों द्वारा तुरंत खाता खोलने के लिए सूचित किया जाएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement