Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही फाइनेंस लर्निंग पर शुरू करें फोकस, बिजनेस में मिलेगी दोगुनी ग्रोथ

नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही फाइनेंस लर्निंग पर शुरू करें फोकस, बिजनेस में मिलेगी दोगुनी ग्रोथ

New Financial Year: बेहतर मैनेजमेंट वाली बड़ी कंपनियों ने भी 2019 से 2021 तक प्रति कर्मचारी राजस्व में 2 लाख से 1.8 लाख तक की गिरावट दर्ज की है। ऐसे में प्रोडक्टिविटी, आउटपुट और प्रॉफिटाबिलिटी को मेंटेन रखने के लिए जागरूकता में सुधार करना महत्वपूर्ण है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 01, 2023 13:59 IST
New Financial Year- India TV Paisa
Photo:FILE नए वित्त वर्ष की शुरुआत के साथ ही फाइनेंस लर्निंग करें

Finance Learning: किसी भी बिजनेस के ऑपरेशनल और सक्सेस की सफलता में ऑर्गेनाइजेशन एफिशिएंसी मायने रखती है। विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों की औसत प्रोडक्टिविटी में गिरावट जारी है। बेहतर मैनेजमेंट वाली बड़ी कंपनियों ने भी 2019 से 2021 तक प्रति कर्मचारी राजस्व में 2 लाख से 1.8 लाख तक की गिरावट दर्ज की है। ऐसे में प्रोडक्टिविटी, आउटपुट और प्रॉफिटाबिलिटी को मेंटेन रखने के लिए जागरूकता में सुधार करना महत्वपूर्ण है। काइज़न इंस्टीट्यूट इसे सक्षम करने के लिए काइज़न कांग्रेस इंडिया (केसीआई) के 12वें एडिशन का आयोजन कर रहा है। 12 से अधिक वर्षों के लिए KCI ने एक मंच के रूप में कार्य किया है, जो भारत में सभी क्षेत्रों के नेताओं की एक सभा आयोजित करता है, ताकि अनुभवों को साझा करने और सीखने की सुविधा मिल सके कि कैसे सभी क्षेत्रों में प्रमुख व्यवसाय अपने संचालन में दक्षता बढ़ाते हैं और अधिक प्रोडक्टिविटी और प्रॉफिटाबिलिटी प्राप्त कर सकें।

कार्यक्षमता बढ़ाने पर फोकस

KCI का 12वां एडिशन 'Strat To Action' थीम पर केंद्रित है। इसमें एफएमसीजी, भारी मशीनरी, विनिर्माण और सर्विस सेक्टर सहित सभी क्षेत्रों के व्यवसायों की भागीदारी देखी जाएगी। जहां मुख्य वक्ता के तौर पर यूसीएएल फ्यूल सिस्टम्स के चीफ मेंटर डॉ. एन. रविचंद्रन, जेडएफ कमर्शियल व्हीकल कंट्रोल सिस्टम्स इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पेरियाकरुप्पा नादर कनियप्पन  और चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर राणे होल्डिंग्स लिमिटेड के लक्ष्मीनारायण गणेश मौजूद रहेंगे। KCI का 12वां एडिशन इंडिया इंक और MSMEs के लिए ज्ञान साझा करने और एक दूसरे के अनुभवों से सीखने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि यह पता चल सके कि मौजूदा क्षमताओं और बुनियादी ढांचे की दक्षता को बढ़ाकर विकास कैसे प्राप्त किया जाए।

इस तरह के प्लेटफार्मों की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए  काइजन इंस्टिट्यूट दक्षिण एशिया और अफ्रीका के ज्वॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर जयंत मूर्ति ने कहा कि वार्षिक कांग्रेस न केवल उद्योग जगत के दिग्गजों और व्यावसायिक कार्यों के विशेषज्ञों को एक साथ लाती है, बल्कि यह व्यक्तियों के लिए एक सैंडबॉक्स के रूप में भी काम करती है। काइज़ेन और लीन कार्यप्रणालियों के मूल सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए यह आकलन करना कि क्या काम करेगा और क्या नहीं”। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस के लिए पंजीकरण अभी भी खुले हैं, और वे विनिर्माण और सेवा क्षेत्रों के पेशेवरों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। काइज़ेन कांग्रेस इंडिया 2023 का उद्देश्य उपस्थित लोगों को नवीनतम परिचालन उत्कृष्टता पद्धतियों से लैस और शिक्षित करना है, जिससे उन्हें परिचालन उत्कृष्टता में व्यक्तिगत और पेशेवर रूप से उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद मिल सके। कांग्रेस उद्योग के अन्य दिग्गजों से जुड़ाव देखेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement