Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अडाणी ग्रुप की सभी 10 कंपनियों के स्टॉक में लगातार चौथे दिन शानदार तेजी, जानें क्या है वजह

अडाणी ग्रुप की सभी 10 कंपनियों के स्टॉक में लगातार चौथे दिन शानदार तेजी, जानें क्या है वजह

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के अमीरों की सूची में गौतम अडाणी एक बार फिर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गौतम अडाणी की संपत्ति बढ़कर 49.8 अरब डॉलर पहुंच गई है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 06, 2023 11:10 IST
गौतम अडाणी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV गौतम अडाणी

शेयर बाजर में अडाणी ग्रुप की लिस्टेड सभी 10 कंपनियों के शेयरों में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। अडाणी इंटरप्राइजेज के स्टॉक में आज भी 12 फीसदी की शानदार तेजी है। वहीं, अडाणी पावर, अडाणी ग्रीन एनर्जी, अडणी टोटल गैस, ADANI TRANSMISSION आदि में अपर सर्किट लग गया है। आपको बता दें कि अडाणी ग्रुप के शेयरों में लगातार 4 दिन से यह तेजी जारी है। इसका फायदा गौतम अडाणी को भी मिला है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया के अमीरों की सूची में गौतम अडाणी एक बार फिर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गौतम अडाणी की संपत्ति बढ़कर 49.8 अरब डॉलर पहुंच गई है। ऐसे में क्या वजह है कि अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद बुरी तरह बिकवाली के दवाब में आए अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स लंबी छलांग लगा रहे हैं। आइए, जानते हैं क्यों अडाणी ग्रुप के स्टॉक में जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। 

अडाणी ग्रुप की कंपनियों के स्टॉक में इसलिए जबरदस्त तेजी

  1. एलआईसी द्वारा अडाणी पर भरोसा जताना : अडाणी समूह और एलआईसी के मैनेजमेंट के बीच मुलाकात हुई है। एलआईसी ने इस बैठक के बाद कहा है कि वह अडाणी समूह में अपने निवेश को लेकर आश्वस्त है। इससे अडाणी ग्रुप को लेकर निवेशकों का भरोस बढ़ा है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद भी एलआईसी ने कहा था कि वो अडाणी समूह में अपने निवेश को जारी रखेगी।
  2. अडाणी मेुं जीक्यूजी पार्टनर्स द्वारा निवेश: अमेरिका की ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म, जीक्यूजी पार्टनर्स ने 15,446 करोड़ रुपये में अदाणी ग्रुप की पोर्टफोलियो कंपनियों में हिस्सा खरीदा है। इसके बाद GQG पार्टनर्स के चेयरमैन राजीव जैन ने कहा कि वह अडाणी ग्रुप की कंपनियों के बिजनेस मॉडल से पूरी तरह संतुष्ट हैं। अडाणी ग्रुप की कंपनियां अभी बहुत ही वाजिब कीमत पर उपलब्ध है। इसका भी असर कंपनियों के स्टॉक्स पर देखने को मिला है। 
  3. बैंकों के कर्ज डिफॉल्ट की आशंका नहीं : हिंडनबर्ग ​रिपोर्ट के बाद अडाणी ग्रुप द्वारा बैंकों के कर्ज ​को डिफॉल्ट करने की आशंका बढ़ी थी। इसके चलते एसबीआई समेत कई बैंकों के स्टॉक टूटे थे लेकिन अब वह फौरी तौर पर टल गई है। अडाणी ग्रुप द्वारा कई बैंकों का समय से पहले भुगतान कर दिया है। वहीं, जीक्यूजी पार्टनर्स से निवेश भी हासिल किया है। इससे निवेशकों में विश्वास लौटा है।
  4. शेयर मार्केट का सेंटिमेंट सुधरा : अडाणी ग्रुप के स्टॉक में तेजी की एक वजह भारतीय शेयर बाजार का सेंटिमेंट सुधरना भी है। इसका भी फायदा अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स को मिला है। रिटेल निवेश सस्ते भाव पर शेयर मिलने से पैसा लगा रहे हैं। 
  5. सुप्रीम कोर्ट द्वारा कमेटी का गठन : अडानी-हिंडनबर्ग विवाद की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक्सपर्ट कमेटी के गठन करने का आदेश दिया है। कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी की अध्यक्षता रिटायर जस्टिस एएम सप्रे करेंगे। साथ ही सेबी को 2 महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश भी दिया है। इस फैसले का खुद गौतम अडाणी ने स्वागत किया है। उन्होंने ट्वीट कर सुप्रीम कोर्ट द्वारा कमेटी गठने करने के फैसले का स्वागत किया। इसका सकारात्मक असर निवेशकों पर गया है। इससे उनकी कंपनियों के स्टॉक में तेजी लौटी है। 

11 बजे तक अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स का हाल

Adani Group

Image Source : FILE
अडाणी ग्रुप के स्टॉक्स

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement