Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Super App: आ गया सुपर ऐप का जमाना, जानिए, एक ही ऐप कैसे करेगा सारे काम

Super App: आ गया सुपर ऐप का जमाना, जानिए, एक ही ऐप कैसे करेगा सारे काम

एक सुपर ऐप यूजर्स को कई सेवाओं का लाभ एक ही प्लेटफॉर्म पर उठाने की अनुमति देता है। चीन के वीचैट और अलीपे, भारत के पेटीएम सहित कई लोकप्रिय सुपर ऐप पहले से ही मौजूद हैं।

India TV Paisa Desk Reported by: India TV Paisa Desk
Published on: April 14, 2022 16:01 IST
super app- India TV Paisa
Photo:FILE

super app

Highlights

  • एक सुपर ऐप यूजर्स को कई सेवाओं का लाभ एक ही प्लेटफॉर्म पर उठाने की अनुमति देता है
  • सुपर ऐप होने पर आपको अलग-अलग ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होगी
  • कई कंपनियां बाजार में हो रहे बदलाव को देखते हुए सुपर ऐप लॉन्च करेंगी

नई दिल्ली। मोबाइल में सैकड़ों ऐप से हो गए हैं परेशान तो ये खबर आपके काम की है। ग्रॉसरी से लेकर किसी भी सामान की खरीददारी और पेमेंट साथ ही यात्रा के लिए टिकट बुकिंग के लिए आपको अलग-अलग ऐप पर अब आपको जाने की जरूरत नहीं होगी। अब आप मोबाइल में चंद ऐप  रखकर सारे काम आसानी से निपटा सकते हैं। इसकी शुरूआत टाटा ने सुपर ऐप ‘Tata Neu’ लॉन्च करके कर दिया है। जल्द ही कई दूसरी कंपनियां भी इस तरह के सुपर ऐप लेकर आने की तैयारी में है। इसके बाद आपको मोबाइल में सैंकड़ों ऐप रखने की जरूरत नहीं होगी।

तेजी से यूजर्स को आ रहा पसंद 

सुपर ऐप को तेजी से यूजर्स पसंद कर रहे हैं। एनी के डेटा के अनुसार, टाटा के सुपर ऐप डाउनलोड होने में 11 अप्रैल तक दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। गूगल प्लेस्टोर के डेटा के अनुसार, 8 अप्रैल से लॉन्च होने के बाद से अभी तक करीब 5 लाख से अधिक यूजर्स टाटा न्यू को लॉन्च कर चुके हैं। इससे पता चलता है कि यूजर्स तेजी से सुपर ऐप को पसंद कर रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि जो नया ट्रेंड उभरा उसमें आने वाले दिन में इंडिविजुअल यानी एक तरह के सर्विस जैसे मित्रा उपलब्ध कराती है देने वाले ऐप का दौर खत्म हो जाएगा। मोबाइल में चंद ऐप बच जाएंगे जो खरीदारी से लेकर टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। पेमेंट, खरीदारी, टिकट बुकिंग आदि के लिए दूसरे ऐप की जरूरत नहीं होगी। 

सुपर ऐप कैसे बेहतर और क्या हैं फायदे 

ऑनलाइन खरीदारी

मर्चेंट चेकआउट
क्यूआर पेमेंट
सभी बिल का भुगतान 
टिकट बुकिंग
दबा की बुकिंग

किसे ​कहते हैं सुपर ऐप 

एक सुपर ऐप यूजर्स को कई सेवाओं का लाभ एक ही प्लेटफॉर्म पर उठाने की अनुमति देता है। चीन के वीचैट और अलीपे, भारत के पेटीएम, सिंगापुर के ग्रैब, इंडोनेशिया के गोटो, वियतनाम के जालो और दक्षिण कोरिया के काकाओ सहित कई लोकप्रिय सुपर ऐप पहले से ही मौजूद हैं।

एक ही ऐप पर सभी तरह की सुर्विस

अमेजन, फ्लिपकार्ट और कई अन्य कंपनियां अपने ऐप के जरिये एक ही प्लेटफॉर्म पर कई सर्विस उपलब्ध करा रही हैं लेकिन टाटा न्यू उससे कहीं आगे निकलते हुए एक सुपर एप की कल्पना को साकार किया है। इस ऐप के जरिये आप एयर एशिया, BigBasket, क्रोमा, IHCL, Qmin, Starbucks, Tata 1Mg, Tata CLiQ, टाटा प्ले, Westside की सर्विस उपलब्ध है। जल्द ही Vistara, एयर इंडिया, Titan, Tanishq, Tata Motors भी जुड़ेंगे। Tata Neu सुपर ऐप पर जाकर यूजर्स पेमेंट और मनी ट्रांसफर भी कर सकेंगे. इसके लिए  Tata Pay UPI के ऑप्शन पर जाना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement