Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tax on Gaming: ऑनलाइन गेमिंग का शौक अब पड़ेगा महंगा, अब सरकार वसूलने जा रही है इतना टैक्स

Tax on Gaming: ऑनलाइन गेमिंग को लेकर बुरी खबर, सरकार लेने जा रही है ये बड़ा फैसला

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई में मंत्रियों के समूहों (जीओएम) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी पिछली बैठक में सर्वसम्मति से इन सेवाओं पर कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का निर्णय लिया था।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2022 17:44 IST
Tax on Gaming - India TV Paisa
Photo:FILE

Tax on Gaming 

Highlights

  • सरकार कसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग पर 28% GST की तैयारी कर रही है
  • कसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है
  • यह रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक या दो दिन में सौंप दी जाएगी।

अगर आप भी ऑनलाइन गेमिंग के शौकीन हैं या फिर कसीनो, रेस कोर्स (घुड़दौड़) में पैसा कमाने की सोच रहे हैं, तो अब आपको अपना ये शौक महंगा पड़ेगा। अब सरकार इस पर ज्यादा टैक्स वसूलने की तैयारी कर रही है। गेमिंग और कसीनो पर टैक्स बढ़ाने को लेकर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की समीक्षा के लिए गठित मंत्रियों की समिति ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। 

अभी कसीनो, घुड़दौड़ और ऑनलाइन गेमिंग पर 18 प्रतिशत जीएसटी लगता है। समिति द्वारा तैयार किया गया ये प्रस्ताव जीएसटी परिषद की आगामी बैठक में रखा जाएगा। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अगुवाई में मंत्रियों के समूहों (जीओएम) ने इस महीने की शुरुआत में अपनी पिछली बैठक में सर्वसम्मति से इन सेवाओं पर कर की दर को बढ़ाकर 28 प्रतिशत करने का निर्णय लिया था। 

जीओएम ने बुधवार को फिर से बैठक की और कर के उद्देश्य से इन सेवाओं के मूल्यांकन के तरीके को अंतिम रूप दिया। संगमा ने ट्वीट किया, ‘‘कसीनो, रेस कोर्स (घुड़दौड़) और ऑनलाइन गेमिंग पर कर लगाने को लेकर मंत्रियों के समूह (जीओएम) में सहमति बन गई है। यह रिपोर्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक या दो दिन में सौंप दी जाएगी। इसे जीएसटी परिषद की अगली बैठक में रखा जाएगा।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement