Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आकाश, ईशा और अनंत अंबानी की नियुक्ति पर शेयरधारकों की मुहर, रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में होंगे शामिल

आकाश, ईशा और अनंत अंबानी की नियुक्ति पर शेयरधारकों की मुहर, रिलायंस इंडस्ट्रीज के निदेशक मंडल में होंगे शामिल

मुकेश अंबानी की इस पहल का मकसद नई जेनरेशन को धीरे-धीरे कमान सौंपना है। हालांकि मुकेश अंबानी अगले पांच साल तक मौजूदा जिम्मेदारी संभालते रहेंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 27, 2023 17:15 IST
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (66) ने अगस्त में तीनों को लेकर घोषणा की थी। - India TV Paisa
Photo:PTI रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (66) ने अगस्त में तीनों को लेकर घोषणा की थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के निदेशक मंडल में आकाश अंबानी (Akash Ambani), ईशा अंबानी (Isha Ambani) और अनंत अंबानी (Anant Ambani) की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। शेयरधारकों ने इन तीनों के रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL)के निदेशक मंडल में शामिल करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। भाषा की खबर के मुताबिक, आरआईएल ने शेयर बाजार को शुक्रवार को दी जानकारी में बताया कि 32 साल के जुड़वां ईशा और आकाश को रिलायंस के बोर्ड में नियुक्त होने के लिए 98 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले, जबकि 28 वर्षीय अनंत को 92.75 प्रतिशत वोट मिले।

अगले पांच सालों तक चेयरमैन बने रहेंगे मुकेश अंबानी

खबर के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries)के इस पहल का मकसद भारत की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज में उत्तराधिकार योजना को गति देना है। बता दें, रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी (66) ने अगस्त में कंपनी की वार्षिक शेयरधारकों की बैठक में अनाउंस किया था कि उनके तीन बच्चों- आकाश, ईशा और अनंत को रिलायंस के निदेशक मंडल (बीओडी) में शामिल किया जाएगा। अंबानी ने कहा था कि वह अगली पीढ़ी को तैयार करने और मजबूत बनाने पर ध्यान फोकस करते हुए अगले पांच सालों तक कंपनी के चेयरमैन और सीईओ बने रहेंगे।

प्रस्ताव के खिलाफ भी मतदान की हुई थी अपील
अनाउंसमेंट के बाद  रिलायंस (Reliance Industries)ने कंपनी के निदेशक मंडल के रूप में उनकी नियुक्ति के लिए शेयरधारकों को एक डाक मतपत्र भेजा। शेयरधारकों के वोट के नतीजों की घोषणा शुक्रवार को कंपनी ने की। अंतरराष्ट्रीय प्रॉक्सी सलाहकार कंपनी इंस्टीट्यूशनल शेयरहोल्डर सर्विसेज इंक (आईएसएस) ने सिफारिश की थी कि शेयरधारक रिलायंस के निदेशक मंडल में अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत को नियुक्त करने के प्रस्ताव के खिलाफ मतदान करें। अनंत के कम अनुभव का हवाला देते हुए उन्होंने यह अपील की थी।

28 साल की उम्र में अनंत की नियुक्ति पर सवाल भी
मुंबई स्थित इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर एडवाइजरी सर्विस (आईआईएएस) ने भी कहा था कि 28 साल की उम्र में अनंत (Anant Ambani) की नियुक्ति हमारे वोटिंग गाइडलाइन के मुताबिक नहीं है। आईआईएएस ने ईशा और आकाश की नियुक्ति के प्रस्ताव का समर्थन किया। एक दूसरी अंतरराष्ट्रीय प्रॉक्सी कंपनी ग्लास लुईस ने अनंत की नियुक्ति के पक्ष में मतदान किया। निदेशक मंडल (Reliance board of directors) की नियुक्तियां अनिल अंबानी के उत्तराधिकारी का चयन करने की योजना का हिस्सा है। अनिल अंबानी को 1977 में 20 साल की उम्र में रिलायंस के निदेशक मंडल में शामिल किया गया था। 2002 में उनके पिता के निधन के बाद उन्हें अपने भाई से टकराव का सामना भी करना पड़ा था, क्योंकि उनके पिता ने कोई वसीयत नहीं बनाई थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement