Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी में नहीं होगी बिजली की कटौती, सरकार ने बनाया यह मेगा प्लान

गर्मी में नहीं होगी बिजली की कटौती, सरकार ने बनाया यह मेगा प्लान

केंद्र सरकार ने गर्मी में गैस आधारित सभी बिजली उत्पादन कंपनियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि बिजली की कटौती न करनी पड़े।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: April 13, 2024 14:29 IST
Power cut - India TV Paisa
Photo:FILE बिजली की कटौती

गर्मी में बिजली कटौती आम समस्या हो जाती है। इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ने की आशंका जताई गई है। इसको देखते हुए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। सरकार ने इस बार लंबे समय तक गर्मी रहने के अनुमान के कारण बिजली की मांग में वृद्धि को देखते हुए गैस आधारित सभी बिजली उत्पादन स्टेशनों को एक मई से 30 जून तक अपने संयंत्रों को चालू रखने का निर्देश दिया है। गैस-आधारित उत्पादन स्टेशनों (जीबीएस) के एक बड़े हिस्से का वर्तमान में, मुख्यतः व्यावसायिक कारणों से प्रयोग नहीं हो रहा है। 

260 गीगावाट अधिकतम बिजली मांग का अनुमान 

मंत्रालय ने इस गर्मी (अप्रैल से जून 2024) में 260 गीगावाट अधिकतम बिजली मांग का अनुमान लगाया है। पिछले साल सितंबर में बिजली की अधिकतम मांग 243 गीगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थी। बिजली मंत्रालय के बयान के अनुसार, यह आदेश एक मई, 2024 से 30 जून, 2024 तक बिजली उत्पादन और आपूर्ति के लिए वैध रहेगा। 

अधिकतम बिजली उत्पादन सुनिश्चित करें 

बयान के अनुसार, “गैस-आधारित उत्पादन स्टेशनों से अधिकतम बिजली उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने बिजली अधिनियम, 2003 की धारा 11 के तहत सभी गैस-आधारित उत्पादन स्टेशनों को निर्देश जारी किए हैं। इनके तहत सरकार के निर्देश पर एक उत्पादन कंपनी असाधारण परिस्थितियों में किसी भी उत्पादन स्टेशन का संचालन और रखरखाव कर सकती है।” 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement