1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Petrol-Diesel का साप्ताहिक कोटा तय करेगा यह देश, पेट्रोल पंप से एक निर्धारित मात्रा में ईंधन ले सकेंगे लोग

Petrol-Diesel का साप्ताहिक कोटा तय करेगा यह देश, पेट्रोल पंप से एक निर्धारित मात्रा में ईंधन ले सकेंगे लोग

पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल-डीजल उपलब्ध नहीं होने से श्रीलंका के लोगों को ईंधन खरीद के लिए पेट्रोल पंपों के बाहर लंबी कतार लगानी पड़ रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 12, 2022 16:59 IST
petrol pump- India TV Paisa
Photo:FILE

petrol pump

Highlights

  • श्रीलंका में अगले महीने से पेट्रोल-डीजल का साप्ताहिक कोटा तय किया जा सकता है
  • विदेशी मुद्रा की कमी होने से पर्याप्त मात्रा में ईंधन की खरीद कर पाने में नाकाम श्रीलंका
  • इसके तहत पंजीकृत ग्राहक पंप से एक निर्धारित मात्रा में ईंधन खरीद सकेंगे

Petrol-Diesel का साप्ताहिक कोटा तय करने की तैयारी श्रीलंका कर रहा है। ईंधन के भारी संकट से जूझ रहे श्रीलंका में अगले महीने से पेट्रोल-डीजल का साप्ताहिक कोटा तय किया जा सकता है। विदेशी मुद्रा की कमी होने से पर्याप्त मात्रा में ईंधन की खरीद कर पाने में नाकाम श्रीलंका पेट्रोल और डीजल का साप्ताहिक कोटा तय करने पर विचार कर रहा है। इसके तहत पंजीकृत ग्राहक पंप से एक निर्धारित मात्रा में ईंधन खरीद सकेंगे। ऊर्जा मंत्री कंचन विजयशेखर ने रविवार को एक ट्वीट में इसकी घोषणा की। 

जुलाई के पहले हफ्ते से यह व्यवस्था लागू होगी 

विजयशेखर ने कहा, हमारे पास उपभोक्ताओं को पेट्रोल पंपों पर अपना पंजीकरण कराने और साप्ताहिक कोटा की गारंटी देने के सिवाय कोई चारा नहीं है। ईंधन आपूर्ति सामान्य होने तक यह व्यवस्था बनी रहेगी। मुझे उम्मीद है कि जुलाई के पहले हफ्ते से यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि इस व्यवस्था के लागू होने से ईंधन को लेकर मची आपाधापी दूर करने में मदद मिलेगी। 

पेट्रोल पंप के बाहर लग रही लंबी कतार 

पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल-डीजल उपलब्ध नहीं होने से श्रीलंका के लोगों को ईंधन खरीद के लिए पेट्रोल पंपों के बाहर लंबी कतार लगानी पड़ रही है। ईंधन की किल्लत होने से अप्रैल की शुरुआत से ही देश में 10 घंटे की बिजली कटौती भी हो रही है। ऐसी स्थिति में सरकार हालात पर काबू पाने के लिए ईंधन की ‘राशनिंग’ व्यवस्था लागू कर सकती है। 

Write a comment