Saturday, May 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश के नाम एक साथ जुड़ी तीन बड़ी उपलब्धियां, खुद सीएम योगी ने साझा की जानकारी

उत्तर प्रदेश के नाम एक साथ जुड़ी तीन बड़ी उपलब्धियां, खुद सीएम योगी ने साझा की जानकारी

बैंकों की सेवाओं को बेहतर तरीके से उद्यमियों तक पहुंचाने वाला अग्रणी व सर्वाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य यूपी है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 21, 2023 14:55 IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ- India TV Paisa
Photo:PTI मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कहा है कि छह वर्ष पहले तक यह बीमारू प्रदेश माना जाता था। कोई यूपी आना नहीं चाहता था। यूपी का नाम सुनकर लोगों में भय़ पैदा होता था, लेकिन अब परिदृश्य बदल गया है। आरबीआई व नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट बताती है कि यूपी देश के अंदर सर्वाधिक निवेश करने वाले प्रदेश के साथ ही सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने व बैंकों से सबसे अधिक उद्योगों को धनराशि देने वाला प्रदेश बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को लोकभवन, लखनऊ में विश्व उद्यमिता दिवस के अवसर पर सूक्ष्म उद्यम इकाइयों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने हेतु 'मुख्यमंत्री सूक्ष्म उद्यमी दुर्घटना बीमा योजना' के शुभारंभ के मौके पर बोल रहे थे।

यूपी के नाम ये तीन उपलब्धियां जुड़ी 

  1. सबसे अधिक घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्या बना यूपी। 
  2. देश के अंदर सर्वाधिक निवेश को आकर्षित करने वाला राज्य बना यूपी। 
  3. बैंकों से सबसे अधिक उद्योगों को धनराशि देने वाला राज्य बना यूपी। 

बीमारू से विकसित प्रदेश बना यूपी 

आरबीआई व नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह के भीतर आई रिपोर्ट पढ़कर उन लोगों की आंखें खुलनी चाहिए, जो कहते हैं कि यूपी में क्या बदला है। उन्हें बताइए कि सुरक्षा की गारंटी देने वाला यूपी निवेश के सबसे बड़े गंतव्य के रूप में उभरता हुआ पहला राज्य है। बैंकों की सेवाओं को बेहतर तरीके से उद्यमियों तक पहुंचाने वाला अग्रणी व सर्वाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य यूपी ही है। हमने बीमारू राज्य से उभारकर यूपी को विकसित राज्य की ओर अग्रसर कर दिया। अलग-अलग सेक्टरों में यूपी सरकार ने व्यवस्थित रूप से कार्य प्रारंभ किया तो परिणाम सामने है।

यह बदलाव अचानक नहीं आया

सीएम ने कहा कि यह बदलाव अचानक नहीं आया है। इसके पीछे पीएम मोदी की प्रेरणा व मार्गदर्शन के साथ प्रदेश सरकार ने बिना भेदभाव के समाज के प्रत्येक तबके को शासन की योजना से जोड़कर प्रत्येक इन्वेस्टर्स पार्टनर्स को सुरक्षा का विश्वास दिलाया। इसी का परिणाम है कि यूपी देश-दुनिया में सबसे अच्छे गंतव्य के रूप में जाना जा रहा है। इसकी पृष्ठभूमि 2018 में तैयार हुई, जब पीएम मोदी ने यूपी के पहले जीआईएस का उद्घाटन किया था।

इनपुट: आईएएनएस

यह भी पढ़ें: आज से दिल्ली में 25 रुपये प्रति किलो मिलेगा प्याज, दिल्लीवासी इस तरह कर पाएंगे खरीदारी

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement