Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Tourism Budget 2023: वित्त मंत्री के पिटारे में टूरिज्म सेक्टर के लिए क्या रहा खास?

Tourism Budget 2023: वित्त मंत्री के पिटारे में टूरिज्म सेक्टर के लिए क्या रहा खास?

बजट 2023 एक फरवरी को अनाउंस किया गया जिसमें सभी क्षेत्रों के साथ साथ पर्यटन क्षेत्र भी शामिल रहा। देश में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए जिनमें देश के लगभग 50 स्थलों को विकसित करने का फैसला लिया गया। आइए जानते हैं उनके बारे में।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 03, 2023 16:00 IST
Tourism Budget 2023- India TV Paisa
Photo:CANVA Budget 2023 में पर्यटन क्षेत्र के लिए कई योजना का हुआ एलान

Tourism Budget 2023: बजट 2023 अनाउंस होने के बाद लोगों को बीच यही चर्चा हो रही है कि क्या क्या बदलाव आए है। कौन सा सेक्टर महंगा हुआ है और कौन सा सस्ता, किन गाड़ियों को सस्ता किया गया और किसे महंगा। एक फरवरी को जारी हुए बजट में सरकार ने अलग अलग सेक्टर के लिए कई योजनाओं को अनाउंस किया जिसमें पर्यटन भी शामिल है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई अनाउंसमेंट की गई है। साल 2020-2021 में कोरोना महामारी की वजह से पर्यटन में जो गिरावट आई है उसे बढ़ाने के लिए कई फैसलों का एलान किया गया है। तो चलिए आपको भी इससे जुड़े योजना के बारे में बताते हैं।

‘देखो अपना देश’ योजना से क्या होगा फायदा

पर्यटन क्षेत्र में बजट अनाउंस करने का मुख्य कारण है घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देना। इसलिए इसके तहत भारत में 50 पर्यटन स्थलों को विकसित करने के फैसले का एलान किया गया है ताकि लोगों को उन जगहों के प्रति आकर्षित किया जा सके। इसके तहत यात्रियों के लिए होटल बुकिंग सस्ती होगी। साथ ही कई अन्य फायदे भी मिलेंगे। टूरिज्म बढ़ाने के लिए ‘देखो अपना देश’ योजना के तहत कई फायदे दिए जाएंगे खासकर उन लोगों को जो दूरदराज के कम चर्चित इलाकों में यात्रा करना चाहते हैं।

लगभग 50 स्थलों को किया जाएगा विकसित

निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए ये जानकारी दी कि इस योजना के तहत देश के लगभग 50 स्थलों को पर्यटन स्थलों के रूप में विकसित किया जाएगा। इस योजना को बढ़ावा देने का मकसद ये है कि लोगों को भारत की समृद्ध विरासत और संस्कृति के तरफ आकर्षित किया जा सके। इसका एक कारण ये भी है कि जो लोग विदेश यात्रा करना पसंद करते हैं उन्हें भारत में यात्रा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इससे एक फायदा ये भी होगा कि पर्यटन क्षेत्रों में रोजगार बढ़ेगा साथ ही हमारे देश की अर्थव्यवस्था को भी बहुत फायदा होगा।

इस योजना का क्या उद्देश्य है

आइए अब आपको बताते हैं कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है। दरअसल इस योजना के तहत सरकार द्वारा एक विशेष वेबसाइट डेवलप की जाएगी। साथ ही टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर लॉन्च करने की बात की जा रही है। इसके अलावा मुख्य पर्यटन स्थलों पर यूनिटी मॉल भी ओपन किए जाएंगे। इन मॉल्स में हाथ से बनाए कारीगरी के कई प्रोडक्ट उपलब्ध होंगे। डोमेस्टिक टूरिज्म में बढ़ावा देने के लिए पर्यटन मंत्रालय ने साल 2020 में ‘स्वदेश दर्शन योजना’ की शुरुआत की थी। इसका केवल यही उद्देश्य था कि लोगों को भारत के पर्यटन स्थलों के प्रति आकर्षित किया जा सके।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement