Wednesday, May 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Musk की मनमानी! Twitter का दफ्तर बंद! चिट्ठी में लिखा 'घर वापस जाओ', भारत से भी निकाले कर्मचारी

Musk की मनमानी! Twitter का दफ्तर बंद! चिट्ठी में लिखा 'घर वापस जाओ', भारत से भी निकाले कर्मचारी

​ट्विटर में आजकल जो हो रहा है वह किसी फिल्मी कहानी जैसा लगता है। मस्क की मनमानी हावी है, कर्मचारियों को थोक के भाव निकाला जा रहा है। कंपनी का दफ्तर बंद हो गया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 04, 2022 18:50 IST
Twitter का दफ्तर बंद!...- India TV Paisa
Photo:PTI Twitter का दफ्तर बंद! चिट्ठी में लिखा 'घर वापस जाओ'

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदते समय जिस महा छंटनी का जिक्र किया था, वह आज से शुरू हो गई है। कंपनी ने अपने वर्कफोर्स में बड़ी कटौती की शुरुआत कर दी है। अमेरिका से लेकर भारत तक कंपनी अपने कर्मचारियों को निकाल रही है। आज भारत में भी कर्मचारियों की छंटनी की पुष्टि हो गई है। इस बीच ट्विटर ने अपने हेडआफिस को बंद कर दिया है। कर्मचारियों को चिट्ठी लिखकर बता दिया है कि वे दफ्तर न आएं, वहीं जो कर्मचारी सुबह दफ्तर आ भी रहे थे, उनसे भी कह दिया गया है कि वे रास्ते से वापस चले जाएं।

क्या कहा है चिट्ठी में

  • Twitter ने चिट्ठी में कर्मचारियों को बताया जाता है कि उन्‍हें ईमेल से 4 नवंबर को सूचना दे दी जाएगी। 
  • सबको एक ईमेल मिलेगा जिसकी सब्‍जेक्‍ट लाइन में 'Your Role at Twitter' लिखा होगा। 
  • ईमेल न आए तो फिर HR से संपर्क करने को कहा गया है। 
  • सिस्‍टम और कस्‍टमर डेटा की 'सेफ्टी' के नाम पर सारे ऑफिस बंद 
  • ट्विटर कर्मचारियों को चेतावनी दी गई है कि भले ही उनकी नौकरी जाए या नहीं, वे गोपनीय जानकारियां सोशल मीडिया, प्रेस या और कहीं साझा करने से बचें।
  • एक सख्‍त निर्देश यह भी है कि अगर ऑफिस में है या ऑफिस के रास्‍ते हैं तो घर लौट जाइए। 

भारत में शुरू हुई छंटनी 

मस्क ने अब कंपनी के वैश्विक कार्यबल को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू की है। ट्विटर इंडिया के एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया, ‘‘छंटनी शुरू हो गई है। मेरे कुछ सहयोगियों को इस बारे में ईमेल से सूचना मिली है।’’ एक अन्य सूत्र ने कहा कि छंटनी ने भारतीय टीम के ‘महत्वपूर्ण हिस्से’ को प्रभावित किया है। हालांकि, अभी छंटनी का पूरा ब्योरा नहीं मिला है। 

75 प्रतिशत कर्मचारियों को निकालेंगे मस्क 

ट्विटर इंडिया ने इस संबंध में ईमेल के जरिये किए गए सवालों का जवाब खबर लिखे जाने तक नहीं दिया था। मस्क के ट्विटर के अधिग्रहण से पहले ही इस तरह की चर्चा थी कि वह सोशल मीडिया कंपनी में कर्मचारियों की संख्या में कटौती करेंगे। कुछ खबरों में तो यहां तक कहा गया है कि वह कर्मचारियों की संख्या में 75 प्रतिशत की कमी करेंगे।

टॉप लीडरशिप पहले ही साफ 

इससे पहले दुनिया के सबसे धनी कारोबारी एलन मस्क ने पिछले हफ्ते ट्विटर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) पराग अग्रवाल के साथ ही मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) और कुछ अन्य शीर्ष अधिकारियों को निकाल दिया था। उन्होंने ट्विटर का अधिग्रहण करने के तुरंत बाद ऐसा किया। इसके बाद शीर्ष प्रबंधन के कई लोगों ने इस्तीफा दिया। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement