Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP Budget 2024: योगी राज में चमकी अर्थव्यवस्था, महिलाओं, किसानों के साथ इन्फ्रा पर सरकार का फोकस

UP Budget 2024: योगी राज में चमकी अर्थव्यवस्था, महिलाओं, किसानों के साथ इन्फ्रा पर सरकार का फोकस

UP Budget 2024 Highlights: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आज बजट पेश किया गया। ये उत्तर प्रदेश सरकार का अब तक का सबसे बड़ा बजट था।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: February 05, 2024 17:41 IST
Uttar Pradesh- India TV Paisa
Photo:PTI उत्तर प्रदेश विधानसभा में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना

UP Budget 2024 Hindi: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा सोमवार (5 फरवरी, 2024) को बजट पेश किया गया। उत्तर प्रदेश के इतिहास का इसे अब तक का सबसे बड़ा बजट बताया जा रहा है। इसका आकार 7.36 लाख करोड़ रुपये का है। बजट में सरकार का फोकस महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीब तबके पर रहा है। 

बजट पेश करते हुए उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सरकार द्वारा निराश्रित महिलाओं की पेंशन को 500 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये कर दिया गया है। इस योजना से चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही तक 31 लाख से ज्यादा महिलाएं लाभ प्राप्त कर चुकी हैं। 

किसानों को मिल रहा लाभ 

वित्त मंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओं का सीधे तौर पर लाभ किसानों को मिल रहा है। डार्क जोन क्षेत्र में नए नलकूप लगाने को लेकर प्रतिबंध को हटा लिया गया है। इसके एक लाख से ज्यादा किसानों को सीधे फायदा मिला है। वहीं, पीएम फसल बीमा योजना के तहत दिसंबर 2023 तक 10 लाख से ज्यादा फसल बीमा कराने वाले किसानों को 831 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है। 

किसान सम्मान नीधि योजना का लाभ प्रदेश के 2.62 करोड़ किसानों को मिल रहा है। इसके तहत अब तक यूपी के किसानों को 63 हजार करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं। इसके अलावा वित्त वर्ष 2023-24 में अक्टूबर 2023 तक 37 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किए जा चुके हैं। 

राज्य राजमार्गों पर खर्च होंगे 2881 करोड़ 

सरकार की ओर से बताया गया कि बजट में राज्य राजमार्गों के चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए 2881 करोड़ रुपये की राशि प्रस्तावित की गई है। वहीं, इंडस्ट्रीयल लॉजिस्टिक पार्क के लिए 4 लोन सड़कों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण, नवनिर्माण के लिए 800 रुपये रुपये की राशि रखी गई है। इसके अलावा परिक्रमा मार्गों के विकास के लिए 1750 करोड़ रुपये का बजट सरकार द्वारा रखा गया है। 

लखनऊ में बनेगी एयरोसिटी 

बजट में बताया गया कि सरकार दिल्ली की तर्ज पर लखनऊ में भी एयरोसिटी का निर्माण करेगी। ये कार्य 1500 एकड़ की भूमि पर किया जाएगा। इसके साथ ही अयोध्या एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 150 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement