Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP Budget 2024: अयोध्या के लिए कई बड़े ऐलान, नोएडा की तर्ज पर नए औद्योगिक शहर बसेंगे, पेंशन राशि बढ़ाई गई

UP Budget 2024: अयोध्या के लिए कई बड़े ऐलान, नोएडा की तर्ज पर नए औद्योगिक शहर बसेंगे, पेंशन राशि बढ़ाई गई

जट में घोषण किया गया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नए औद्योगिक गिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत नोएडा और ग्रेटर नोएड के तर्ज पर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक, वाणिज्यिक और आवासीय टाउनशिप विकसित की जाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 05, 2024 13:58 IST
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना- India TV Paisa
Photo:FILE मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना

योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में 2024 का बजट पेश कर दिया गया है। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने वित्त वर्ष 2024—25 के लिए विधानसभा में बजट पेश किया। इस बार के बजट में युवा, महिला और किसान को फोकस में रखा गया है। आपको बता दें कि राज्य सरकार ने वित्त वर्ष बजट का आकार बढ़ाकर 7,36,437 करोड़ रुपये कर दिया है। इसमें 24,863.57 करोड़ रुपये की नई योजनाएं शामिल हैं। बजट में बताया गया कि अयोध्या और वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। वहीं, अयोध्या में एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 150 करोड़ का आवंटन किया गया है। आइए एक नजर डालते हैं यूपी के बजट में हुए ऐलान का उत्तर प्रदेश के लोगों पर क्या होगा असर? 

नए औद्योगिक शहर बसाए जाएंगे 

बजट में घोषण किया गया कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में एक नए औद्योगिक गिक विकास प्राधिकरण (बीडा) का गठन किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत नोएडा और ग्रेटर नोएड के तर्ज पर बुन्देलखण्ड क्षेत्र में औद्योगिक, वाणिज्यिक और  आवासीय टाउनशिप विकसित की जाएगी। प्रदेश में डिफेंस कॉरीडोर में बड़े पैमाने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। डिफेंस कॉरीडोर के 6 नोड्स में से 3 नोड्स का आवंटन हो चुका है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर आधुनिक लर्निंग को बजट में स्थान दिया गया है। अयोध्या, मथुरा, वृंदावन में धार्मिक टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है। अयोध्या में इंटरनेशनल आध्यात्मिक शोध केंद्र की स्थापना की घोषणा की जाएगी। 

आम लोगों को घर देने पर सरकार का जोर 

आम लोगों को घर मुहैया कराने पर यूपी सरकार का जोर है। इसके लिए बजट में बड़ी राशि आवंटित की गई है। आपको बता दें कि मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नए शहर प्रोत्साहन के अन्तर्गत टाउनशिप विकसित किए जाने के लिए  2024-2025 के बजट में 3000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।   इसके अलावा 2025 में होने वाले महाकुम्भ मेला का भव्य आयोजन के लिए 2500 करोड़ रुपये का आवंटन बजट में किया गया है। 

महिलाओं के लिए पेंशन की राशि बढ़ाई गई 

निराश्रित महिला पेंशन योजना के त​हत पात्र लाभार्थियों को मिलने वाली पेंशन की धनराशि 500 रुपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 1000 रुपये करने की बात बताई गई। योजना में 2023-2024 में तृतीय तिमाही तक 31 लाख 28 हजार निराश्रित महिलाओं को लाभान्वित किया गया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के अन्तर्गत पात्र बालिकाओं को 6 विभिन्न श्रेणियों में कुल 15000 रुपये की सहायता प्रदान की जा रही है। महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के अन्तर्गत 200 उत्पादक समूहों का गठन करके तकनीकी सहयोग प्रदान किया जाएगा। 

किसानों के लिए कई योजना 

योगी सरकार ने किसानों को सौगात देते हुए डार्क जोन में नये निजी नलकूप कनेक्शन देने पर लगे प्रतिबन्ध को हटाने का ऐलान बजट में किया है। इससे  लगभग एक लाख किसानों को सीधा फायदा हुआ है। 2023-2024 में अक्टूबर, 2023 तक लगभग 37 लाख किसान क्रेडिट कार्ड का वितरण कराया गया। पीएम फसल बीमा योजना के तहत लगभग 10 लाख किसानों को अक्टूबर, 2023 तक 831 करोड़ रुपये की क्षतिपूिर्त का भुगतान किया गया। दुग्ध संघों के सुदृढ़ीकरण के लिए बजट में 106 करोड़ 95 लाख रुपये की व्यवस्था की गई है। नन्द बाबा दुग्ध मिशन योजना के लिए 74 करोड़ 21 लाख दिए गए हैं। 

बजट प्रभु श्रीराम को समर्पित: योगी 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बजट के बाद कहा कि हमारी सरकार की ओर से यह आठवां बजट पेश किया गया है। हमारा पहला बजट के किसानों को समर्पित था। दूसरा बजट औद्योगिक विकास को समर्पित था। तीसरा बजट मातृशक्ति के लिए समर्पित था। चौथा बजट प्रदेश के युवाओं को समर्पित किया गया था। आज का बजट प्रभु श्री राम को समर्पित है। हमने समग्र विकास की अवधारणा पर काम किया है। बिना अतिरिक्त कर लगाए हुए हमने रेवेन्यू सरप्लस बजट पेश करने में कामयाब हुए हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement