Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सिर्फ Online Payment ही नहीं लोन चुकाने में भी नंबर-1 बना UPI, Buy Now, Pay Later का बढ़ा क्रेज

सिर्फ Online Payment ही नहीं लोन चुकाने में भी नंबर-1 बना UPI, Buy Now, Pay Later का बढ़ा क्रेज

UPI Payment: इस डिजिटल युग में ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल हर जगह पर होने लगा है। 10 रुपये का नमक खरीदना हो या 1,000 रुपये का कोई समान, हर जगह लोग यूपीआई यूज कर रहे हैं। यही वजह है कि यूपीआई पेमेंट तेजी से बढ़ रहा है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: April 07, 2023 13:23 IST
UPI Online Payment - India TV Paisa
Photo:FILE UPI Online Payment ही नहीं लोन चुकाने में भी नंबर-1

UPI System: यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) डिजिटल लोन के लिए दूसरा सबसे पसंदीदा रिपेमेंट ऑप्शन बनकर उभरा है, जबकि सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्प है। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। एआई-आधारित वित्तीय वेलनेस मंच सीएएसएच के अनुसार, लगभग 84 प्रतिशत मिलेनियल्स पर्सनल लोन्स (14%) और बाय नाओ, पेय लेटर (बीएनपीएल) (2%) पर क्रेडिट लाइन पसंद करते हैं। सीएएसएच के संस्थापक और अध्यक्ष वी. रमन कुमार ने कहा kf रिपोर्ट 5,40,000 से अधिक मिलेनियल्स को कवर करने वाले डेटा के एक बड़े नमूने तक पहुंच प्रदान करती है। यहां प्रदान की गई इनसाइट्स नीति निर्माताओं, वित्तीय संस्थानों और शोधकर्ताओं के लिए 125 मिलियन से अधिक लोगों के उधार लेने, खर्च करने और बचत करने की आदतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए है।

शॉर्ट टर्म लोन की संख्या बढ़ी

इसके अलावा 10,000 रुपये से कम के लोन (शॉर्ट-टर्म, छोटे टिकट टाइप के लोन) युवा लोगों के 49 प्रतिशत द्वारा पसंद किए गए हैं। खरीदारी, घर बनाने, शिक्षा आदि के बाद शॉर्ट-टर्म डिजिटल क्रेडिट का लाभ उठाने के लिए अप्रत्याशित चिकित्सा और मासिक खर्च शीर्ष दो कारण हैं। रिपोर्ट के अनुसार, लोन लेने वाले शहर में बेंगलुरु पहले स्थान पर है, उसके बाद नंबर हैदराबाद, पुणे, गाजियाबाद और गुरुग्राम का नंबर आता है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 68 प्रतिशत युवा निवेश निर्णय लेने के लिए वित्तीय सलाहकारों से सहायता चाहते हैं।

निवेश निर्णय में सोशल मीडिया निभा रहा भुमिका

हालांकि, युवाओं के 45 प्रतिशत निवेश निर्णय लेने के लिए सोशल मीडिया को एक प्रमुख स्रोत के रूप में मानते हैं। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लगभग 37 प्रतिशत युवा अभी भी कुछ हद तक अपने माता-पिता पर आर्थिक रूप से निर्भर हैं, लेकिन 63 प्रतिशत आर्थिक रूप से स्वतंत्र हैं। 33 प्रतिशत से अधिक युवाओं ने कहा कि वे सेवानिवृत्ति के लिए वित्तीय रूप से सुरक्षित होने के लिए अपनी वार्षिक आय का 20 प्रतिशत बचाने में विश्वास करते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement