Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दावोस में UP डेलिगेशन ने की बडवाइजर और कार्ल्सबर्ग के CEO से चर्चा, आईनॉक्स एयर ने महाराष्ट्र सरकार के साथ की डील

WEF 2024 : दावोस में UP डेलिगेशन ने की बडवाइजर और कार्ल्सबर्ग के CEO से चर्चा, आईनॉक्स एयर ने महाराष्ट्र सरकार के साथ की डील

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की सालाना बैठक में यूपी डेलिगेशन ने बडवाइजर और कार्ल्सबर्ग के सीईओ के साथ चर्चा की है। इसके अलावा आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने महाराष्ट्र सरकार के साथ डील की है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Published on: January 17, 2024 7:25 IST
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम- India TV Paisa
Photo:FILE वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम

दावोस में इस समय वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की सालाना बैठक चल रही है। इसमें भारत से भी कई राज्यों के प्रतिनिधिमंडल पहुंचे हैं। मंगलवार को बैठक में उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल ने शराब कंपनी कार्ल्सबर्ग और बडवाइजर के CEO से चर्चा की। दावोस बैठक में शामिल होने आए कार्ल्सबर्ग ग्रुप के सीईओ जैकब एरुप-एंडरसन और बडवाइजर के सीईओ मिशेल डूकेरिस के साथ प्रतिनिधिमंडल ने चर्चा की। उत्तर प्रदेश के इंफ्रास्ट्रक्चर एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल ने राज्य में इन कंपनियों की निवेश संभावनाओं पर चर्चा की।

नए प्रोडक्ट्स लाने का दिया सुझाव

सिंह ने दोनों कंपनियों को अपने ब्रांड पोर्टफोलियो में विविधता लाने और स्थानीय प्राथमिकताओं के अनुरूप नए उत्पाद पेश करने के अवसरों का सुझाव दिया। प्रतिनिधिमंडल ने कैपजेमिनी की मुख्य वित्त अधिकारी निवेदिता कृष्णमूर्ति भगत और वेब वर्क्स के निदेशक एवं सीईओ निखिल राठी से भी मुलाकात की। इनके साथ उत्तर प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की गई। उत्तर प्रदेश प्रतिनिधिमंडल ने कुछ अन्य राज्यों और केंद्र सरकार के विभागों के साथ मिलकर डब्ल्यूईएफ की सालाना बैठक के लिए एक बड़ा प्लेटफॉर्म स्थापित किया है।

लुलु ग्रुप के एमडी यूसुफ अली से भी की चर्चा

उत्तर प्रदेश मंडप में 'कृषि और खाद्य प्रसंस्करण में डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और नवाचारों के लिए उत्तर प्रदेश में अवसर' शीर्षक से आयोजित एक कार्यक्रम में पेप्सिको, यारा इंटरनेशनल और बायर क्रॉप साइंस के शीर्ष अधिकारी शामिल हुए। प्रतिनिधिमंडल ने लुलु ग्रुप के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक यूसुफ अली से भी मुलाकात की। उनके साथ राज्य में समूह की विभिन्न परियोजनाओं की प्रगति पर चर्चा की गई। लुलु समूह का ग्रेटर नोएडा में फूड पार्क और प्रयागराज एवं अयोध्या में हाइपरमार्केट एवं मॉल खुलने वाला है।

आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने महाराष्ट्र सरकार के साथ की डील 

औद्योगिक और चिकित्सा क्षेत्र के लिए गैस बनाने वाली आईनॉक्स एयर प्रोडक्ट्स ने महाराष्ट्र में राज्य का पहला हरित अमोनिया संयंत्र लगाने के लिए प्रदेश सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये हैं। इस संयंत्र में तीन अरब डॉलर का निवेश होगा और इसकी क्षमता पांच लाख एमटीपीए होगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि परियोजना तीन से पांच साल में चालू होगी। यहां महाराष्ट्र मंडप में एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। राज्य ने विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक में निवेश गंतव्य के रूप में महाराष्ट्र को बढ़ावा देने के लिए मंडप स्थापित किया है। इस मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उद्योग मंत्री उदय सामंत, प्रधान सचिव समेत अन्य अधिकारी और आईनॉक्स ग्रुप के प्रवर्तक और निदेशक सिद्धार्थ जैन मौजूद थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement